Breaking
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण? 57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें

खाने के बाद भी रहती है कमजोरी? ये देसी चूर्ण नस-नस में भर देंगे फौलाद सी ताकत

कुछ लोगों को खाना खाने के बाद भी कमजोरी, थकान महसूस होती रहती है. सीधा मतलब होता है कि आपके शरीर को पूरे न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पा रहे हैं. इससे शरीर में कमजोरी तो आती ही है, वहीं अगर वक्त रहते ध्यान न दिया जाए तो मांसपेशियां और हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं, वहीं गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. इसके अलावा कुछ देसी चूर्ण काफी फायदा पहुंचा सकते हैं.

अगर आपको भी थकान, कमजोरी महसूस होती है तो सबसे पहले बैलेंस डाइट पर ध्यान देना चाहिए और ऐसी चीजें खानी चाहिए जो पचाने में आसानी हो तभी शरीर को पूरे न्यूट्रिशन मिल पाते हैं. फिलहाल जान लेते हैं उन जड़ी-बूटियों के बारे में जिनका चूर्ण शरीर की कमजोरी दूर करने में कारगर है.

अश्वगंधा का चूर्ण

आयुर्वेद में अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी बताई गई है जो औषधीय गुणों की खान होती है. शरीर को कमजोरी को दूर करने के लिए ये आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. रोजाना अश्वगंधा का चूर्ण दूध के साथ लिया जा सकता है. इससे शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ ही वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है और हड्डियां मांसपेशियां मजबूत बनती हैं.

मोरिंगा का चूर्ण

न्यूट्रिशन डेफिशियेंसी की वजह से शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का चूर्ण ले सकते हैं. ये चूर्ण कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. मोरिंगा के चूर्ण को आटे में मिलाकर रोटिया तैयार करके खाई जा सकती हैं. हफ्ते में दो से तीन बार आप इसका सेवन कर सकते हैं. वहीं इसमें पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज आपके बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद रहती हैं. हालांकि एक दिन में 4 से 5 ग्राम ही इस चूर्ण का सेवन करना चाहिए.

डॉक्टर से लें सलाह

अश्वगंधा का चूर्ण या फिर मोरिंगा का चूर्ण लेने से पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं, ताकि वह आपकी मेडिकल कंडीशन, बॉडी, वेट के हिसाब से सही मात्रा बता पाएं. वहीं अगर किसी तरह की दवा ले रहे हैं तो भी पहले डॉक्टर से बात करने के बाद ही कोई नुस्खा या औषधीय पाउडर का सेवन करें.

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |     सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल     |     ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप     |     पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन     |     चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा     |     Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती     |     व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण?     |     57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट     |     लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें