Breaking
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण? 57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें

ऑयली स्किन का गर्मियों में कैसे रखें ख्याल? एक्सपर्ट से जानें

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में मौसम के मुताबिक स्किन का भी ख्याल रखना जरूरी है. जैसे सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है. वैसे ही गर्मियों में चिलचिलाती धूप, ह्यूमिडिटी और गर्मी के कारण चेहरा चिपचिपा नजर आने लगता है. स्किन पर पसीना और ऑयल दोनों इकट्ठा हो जाता है. ऐसे में दिनभर की धूल-मिट्टी चिपकने लगती है. जिसके कारण मुहांसे और ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है और चेहरा डल लगने लगता है. इस समस्या से बचने या फिर इसे सही करने के लिए लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फिर भी ऑयल कंट्रोल नहीं हो पाता है.

ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में ऑयली स्किन की सही से केयर करना जिससे की मुंहासे, ब्लैकहेड्स और डल स्किन जैसी समस्या से दूर रहा जा सके. साथ ही गर्मी की वजह से स्किन स्टिकी न लगे और ज्यादा ऑयली इकट्ठा न हो, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से की गर्मियों में स्किन की केयर किस तरह की जाए.

गर्मियों में ऑयली स्किन की केयर करने के लिए हमें अपने खान-पान से लेकर कुछ बातों का खास ख्याल रखने के बारे में सलाह दी है.

खान-पान का ध्यान रखें

एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मियों के मौसम में खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में तला-भूना, मसाले वाला और बाहर का अनहेल्दी खाना जंक फूड कम खाएं बल्कि इसकी जगह घर का बना हुआ हेल्दी फूड खाएं. ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. आप सुबह नाश्ते में फल और डिनर के साथ सलाद के तौर पर ताजी सब्जियां भी ले सकते हैं.

हाइड्रेट रहे

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का सही मात्रा में सेवन करें. साथ ही तरबूज, अनानास और खरबूजे जैसे फल खाएं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जिससे बॉडी और स्किन को हाइड्रेट रहने में मदद मिल सकती है. साथ ही उन फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारी ओवर ऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसके लिए आप अपनी बॉडी और हेल्थ के मुताबिक डिटॉक्स वाटर भी ले सकते हैं.

सनस्क्रीन लगाएं

गर्मियों में चिलचिलाती धूप के कारण सनबर्न और स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए गर्मियों में धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. अगर आप ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं, तो फिर ऐसे में हर 2 घंटे बाद सनस्क्रीन दोबारा लगानी चाहिए. इससे सूरज की हानिकारक किरणों के कारण स्किन पर होने वाले नुकसान से बचाव किया जा सकता है.

मॉइस्चराइजर लगाएं

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है. लेकिन ध्यान रखें कि गर्मी के इस मौसम में लाइट वेट मॉइस्चराइजर लगाएं जिससे स्किन को हाइड्रेट बनी रखने में मदद मिल सके और ऑयल इकट्ठा न हो. इसके लिए आप जेल या वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर चुन सकते हैं. साथ ही आप टोनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ये स्किन के पीएच लेवल का मैनेज करने में मदद करता है.

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |     सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल     |     ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप     |     पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन     |     चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा     |     Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती     |     व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण?     |     57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट     |     लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें