Breaking
नोट गिनते-गिनते जली मशीनें, थक गए अधिकारी…झारखंड में ED की मैराथन रेड के बाद मंत्री सचिव और नौकर गिर... दिल्ली अक्षरधाम मंदिर में नई प्रतिभाओं का संगम, केशव काव्य कलरव का गूंजा स्वर सरकार बदलेगी, तब पता चलेगा निष्पक्ष चुनाव कैसे होते हैं… बदायूं में अधिकारियों पर भड़के शिवपाल मोदी और BJP की नीयत से भेदभाव झेल रहा देश… वोटिंग के बीच सोनिया गांधी का हमला जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’ ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस

जंग में रूस को ऐसे मिल रही चीन से मदद, हथियारों के लिए ‘तरस’ रहा यूक्रेन

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान चीन रूस की मदद कर रहा है, साथ ही रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में रूस का 90 प्रतिशत माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स आयात चीन से हुआ, जिसका इस्तेमाल रूस ने मिसाइल, टैंक और विमान बनाने के लिए किया है. दूसरी तरफ यूक्रेन हथियारों के लिए तरस रहा है.

यूक्रेनऔर रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान, चीन रूस को अपने रक्षा औद्योगिक (Defence Industrial) को इतने बड़े पैमाने पर बढ़ाने में मदद कर रहा है कि मॉस्को अब सोवियत काल के बाद से सबसे बड़ी सैना बना रहा है. एक अधिकारी ने दावा किया कि चीन और रूस, रूस के अंदर ड्रोन बनाने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं.

यूक्रेन में हथियारों की कमी

दरअसल चीन के समर्थन से यूक्रेन पर हमला जारी रखने की रूस की ताकत पर असर पड़ रहा है, जबकि दूसरी तरफ यूक्रेन की सेना हथियारों की कमी से जूझ रही है.रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते अमेरिकी यूरोपीय कमान के कमांडर जनरल क्रिस कैवोली ने सांसदों को बताया कि 2 साल से अधिक समय पहले यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से रूस अपनी सेना को पुनर्गठित करने में “काफी सफल” रहा है, रिपोर्ट में बताया गया कि यूक्रेन पर हमला करने से पहले से अब रूस की ताकत काफी हद तक “बढ़ गई है”. साथ ही अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इतनी तेजी से जो रूस ने अपनी ताकत बढ़ाई है इस के लिए चीन काफी हद तक जिम्मेदार है.

चीन कर रहा रूस को मदद

एक दूसरे अधिकारी ने कहा, इस गहरी होती चीन-रूस साझेदारी के चलते 2023 में, रूस का 90 प्रतिशत माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स आयात चीन से हुआ, जिसका इस्तेमाल रूस ने मिसाइल, टैंक और विमान बनाने के लिए किया है. अधिकारियों ने कहा कि रूस में तोपखाने के गोलों का तेजी से बढ़ रहा उत्पादन, बड़े पैमाने पर, चीन से आने वाले नाइट्रोसेल्यूलोज की वजह से है. इस महीने की शुरुआत में, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने देश की यात्रा के दौरान चीन को यूक्रेन युद्ध के दौरान चीनी कंपनियों द्वारा रूस को समर्थन करने पर सख्त परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी.

नोट गिनते-गिनते जली मशीनें, थक गए अधिकारी…झारखंड में ED की मैराथन रेड के बाद मंत्री सचिव और नौकर गिरफ्तार     |     दिल्ली अक्षरधाम मंदिर में नई प्रतिभाओं का संगम, केशव काव्य कलरव का गूंजा स्वर     |     सरकार बदलेगी, तब पता चलेगा निष्पक्ष चुनाव कैसे होते हैं… बदायूं में अधिकारियों पर भड़के शिवपाल     |     मोदी और BJP की नीयत से भेदभाव झेल रहा देश… वोटिंग के बीच सोनिया गांधी का हमला     |     जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी     |     ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’     |     ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं     |     आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत     |     कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा     |     रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें