Breaking
नोट गिनते-गिनते जली मशीनें, थक गए अधिकारी…झारखंड में ED की मैराथन रेड के बाद मंत्री सचिव और नौकर गिर... दिल्ली अक्षरधाम मंदिर में नई प्रतिभाओं का संगम, केशव काव्य कलरव का गूंजा स्वर सरकार बदलेगी, तब पता चलेगा निष्पक्ष चुनाव कैसे होते हैं… बदायूं में अधिकारियों पर भड़के शिवपाल मोदी और BJP की नीयत से भेदभाव झेल रहा देश… वोटिंग के बीच सोनिया गांधी का हमला जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’ ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस

हमले के साथ ही मामला खत्म… इजराइल पर अटैक के बाद क्या बोला ईरान, अमेरिका को दी चेतावनी

ईरान ने इजराइल के ऊपर अपना पहला सीधा अटैक किया है. इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने दावा किया कि ईरान ने 150 से ज्यादा फिदायीन ड्रोन और 200 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें इजारइल की तरफ दागे हैं. जिसके बाद इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने फौरन डिफेंस फोर्स और अन्य अधिकारियों के साथ वॉर मीटिंग की. लेकिन हमले के कुछ ही घंटों बाद ईरान का आधिकारिक बयान सामने आया जिसमें उन्होंने युद्ध खत्म करने की बात कही.

ईरान ने कहा कि इजराइल पर उसका ड्रोन हमला संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 पर आधारित था. ये हमला सीरिया के दमिश्क में, उसके दूतावास पर इजराइल के 1 अप्रैल के हमले के जवाब में किया गया था. ईरान ने कहा कि हमले के साथ ही मामले को खत्म माना जा सकता है. यानी ईरान ने इस युद्ध के खत्म होने की बात कह दी है.

इजराइल को दी धमकी

हालांकि, ईरान ने अपने इस आधिकारिक संदेश में इजराइल के साथ-साथ अमेरिका को भी चेतावनी दी है. ईरान ने कहा कि अगर इजरायली शासन ने एक और गलती की, तो ईरान की प्रतिक्रिया काफी गंभीर होगी. ये संघर्ष ईरान-इजराइल के बीच है, जिससे अमेरिका को दूर रहना चाहिए.

ईरान के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच युद्ध समाप्त हो गया है. हालांकि, इजराइल अभी भी पूरी तरह से सतर्क है. इजराइल ने अपना एयर स्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया है. वायु सेना और जल सेना दोनों ही हाई अलर्ट मोड पर हैं और कड़ी निगरानी बनाए हुए हैं. इजराइल ने आशंका जताई है कि ईरान मिसाइल भी दाग सकता है.

खतरा अभी टला नहीं है

वहीं, इजराइल ने उत्तरी गोलान हाइट्स, दक्षिणी इजराइल समेत कई अन्य क्षेत्रों में लोगों को निर्देश दिए हैं कि वो अगली सूचना तक बॉम्ब शेल्टर के करीब ही रहें. हालांकि, मीडियो रिपोर्ट्स में ऐसा बताया जा रहा है कि अमेरिका और ब्रिटेन ने इजारइल पर आ रहे खतरे को टाल दिया है.

माना जा रहा है कि अमेरिकी सेना ने शनिवार को इज़राइल की ओर जा रहे ईरानी ड्रोन विमान को मार गिराया है. तीन अमेरिकी अधिकारियों ने कहा, कितने ड्रोन मार गिराए गए इसका सटीक खुलासा नहीं किया जा सकता है. वहीं, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ने कहा कि उसने एक हमले में इजराइल पर दर्जनों ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च किए हैं.

इजराइल ने जताई आशंका, ईरान ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल

हालांकि, युद्ध को अभी समाप्त नहीं माना जा सकता है. IDF ने आशंका जताई है कि ईरान ने दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल भी इजराइल पर दागी हैं. हमले के कारण न सिर्फ इजराइल ने बल्कि लेबनान और जॉर्डन ने भी अपने एयर स्पेस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है.

नोट गिनते-गिनते जली मशीनें, थक गए अधिकारी…झारखंड में ED की मैराथन रेड के बाद मंत्री सचिव और नौकर गिरफ्तार     |     दिल्ली अक्षरधाम मंदिर में नई प्रतिभाओं का संगम, केशव काव्य कलरव का गूंजा स्वर     |     सरकार बदलेगी, तब पता चलेगा निष्पक्ष चुनाव कैसे होते हैं… बदायूं में अधिकारियों पर भड़के शिवपाल     |     मोदी और BJP की नीयत से भेदभाव झेल रहा देश… वोटिंग के बीच सोनिया गांधी का हमला     |     जम्मू-कश्मीर में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर बासित अहमद डार, 10 लाख का था इनामी     |     ‘मराठी न करें अप्लाई’, एचआर की जॉब पोस्ट देख भड़क गए लोग, कहने लगे ‘ये तो भेदभाव है’     |     ‘मुस्लिमों को आरक्षण’ पर लालू यादव के बदले सुर, कहा- धर्म के आधार पर रिजर्वेशन नहीं     |     आसमान से कंचनजंगा के नजारे देख रोमांचित हो रहे लोग… 7 साल बाद पैराग्लाइडिंग की शुरुआत     |     कानपुर: बीच सड़क उतारने लगी कपड़े, पुलिस को दी गाली… नशे में धुत महिला का हाई वोल्टेज ड्रामा     |     रामदेव को SC से झटका, अगली सुनवाई में पेशी से छूट की मांग खारिज, IMA के अध्यक्ष को भी नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें