Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान

जबलपुर। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश की छह सीटों जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी में शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। तपिश की परवाह किए बिना ‘मत’ वाले उत्साहपूर्वक घरों से निकले और लोकतंत्र के महायज्ञ में अपनी आहुतियां दीं। इन सीटों के लिए एक करोड़ 13 लाख मतदाता अपना जनप्रतिनिधि चुन रहे हैं। दोपहर तीन बजे तक सभी छह सीटों पर 53.40 प्रतिशत मतदान हो चुका था।\

हाट सीट में शामिल छिंदवाड़ा और मंडला में मतदान की घटती-बढ़ती रही। बालाघाट में सर्वाधिक 63.69 और सीधी में सबसे कम 40.60 मत प्रतिशत रहा। छिंदवाड़ा में मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ का भाजपा के विवेक बंटी साहू से मुकाबला है। मंडला में केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के सामने कांग्रेस ने विधायक ओमकार सिंह मरकाम मैदान में हैं। भाजपा ने छिंदवाड़ा में पूरी ताकत झोंक दी थी और मंडला में फग्गन सिंह कुलस्ते चार माह पूर्व विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। इसलिए दोनों सीटों पर सभी की नजर है।

बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के बैहर विधानसभा के ग्राम दुबलई में दस बजे तक शत-प्रतिशत मतदान ने सभी को उत्साह से भर दिया। मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि दुबलई मतदान केंद्र में 100 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां कुल 80 मतदाता थे। सभी ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

वहीं बालाघाट विधानसभा के कटंगी के नांदी मतदान केंद्र क्रमांक 67 में वीवीपैट बंद होने से करीब एक घंटे मतदान रुका रहा। बालाघाट संसदीय क्षेत्र में आने वाले बैहर विधानसभा में 72.20 प्रतिशत मतदान तीन बजे तक हुआ। परसवाड़ा विधानसभा में 69.82 और लांजी में 67.05 प्रतिशत मतदान रहा। नक्सल प्रभावित इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होना है।

भाजपा में गए छिंदवाड़ा के महापौर बोले-अब मैं नकुल नाथ के साथ

छिंदवाड़ा में प्रात: 11 बजे हुए अहम राजनीतिक घटनाक्रम ने सभी को चौंका दिया। यहां के महापौर विक्रम अहाके ने 18 दिन में यू-टर्न मारते हुए शुक्रवार सुबह एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि वे कांग्रेस के साथ हैं। एक अप्रैल को उन्होंने भोपाल में भाजपा नेताओं की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। सुबह 11 बजे महापौर विक्रम अहाके अचानक सामने आए और नकुल नाथ को विजयी बनाने की अपील की। वीडियो संदेश में कहा कि भाजपा में उन्हें घुटन महसूस हो रही थी। मुझे लगा कि मैं गलत कर रहा हूं-कहा कि जीवन में राजनीति के अवसर बहुत आएंगे। आज कमल नाथ और नकुल नाथ का साथ देने की जरूरत है।

अहाके ने यह भी जोड़ा कि ये सब वह बिना दबाव के कर रहे हैं। वहीं दोपहर तीन बजे के लगभग मप्र के पूर्व मंत्री और कमल नाथ के सबसे नजदीकी रहे दीपक सक्सेना ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वे भाजपा के ही सदस्य हैं और कांग्रेस में नहीं जा रहे हैं। वे कुछ दिन पूर्व ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। दरअसल, सक्सेना के एक वीडियो से छेड़छाड़ करने का मामला सामने आने के बाद उन्होंने वीडियो संदेश जारी किया है।

मतदान केंद्र की फोटो वायरल करने पर जबलपुर में पीठासीन अधिकारी निलंबित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने पनागर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 173 के पीठासीन अधिकारी रतन कुमार, चार्जमैन वीकल फैक्ट्री को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। रतन कुमार ने मतदान केंद्र के भीतर के फोटो खिंचवाकर अपने मोबाइल नंबर से वाट्सअप ग्रुप पर प्रसारित कर दिया था।

सेक्टर अधिकारी हेमंत अमहियाने द्वारा मोबाइल फोन जब्त कर शिकायत सही होने की पुष्टि की गई। मतदान केंद्र के भीतर मोबाइल फोन के उपयोग पर लगाए गए प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। जबलपुर में तीन बजे तक 48.05 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

आदिवासी सीटों पर दिखी रफ्तार

छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में आने वाले सात विधानसभा क्षेत्रों में से आदिवासी वर्ग के लिए सुरक्षित तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान अन्य सीटों के मुकाबले एक बजे तक अधिक रहा है। अमरवाड़ा में सर्वाधिक 66.31, जुन्नारदेव में 66.91 और पांढुर्णा में 66.04 प्रतिशत मतदान हुआ। छिंदवाड़ा में 54.40, चौरई में 63.17, परासिया में 58.98 और सौंसर में 63.92 प्रतिशत मतदान रहा। मंडला संसदीय क्षेत्र के बिछिया में 59.55 लखनादौन विधानसभा में 56.30, डिंडौरी में 61.32, गोटेगांव में 51.90, केवलारी में 61.80, मंडला में 57.50, निवास में 62.09 और शहपुरा में 55.14 प्रतिशत मतदान रहा। पहले चरण की छह सीटों में शामिल सीधी संसदीय क्षेत्र के सबसे कम 40.60 प्रतिशत मतदान रहा। सीधी विधानसभा में 34.00 और चुरहट विधानसभा में 35.75 प्रतिशत मतदान हुआ।

शहडोल लोकसभा में दिव्यांग मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

शहडोल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत है शहडोल, उमरिया और अनूपपुर जिलों में मतदाता उत्साहित नजर आए। दिव्यांग मतदाताओं ने कड़ी धूप के बीच चुनाव में भागीदारी निभाई। अनूपपुर विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 205 सिवनी (जैतहरी) में 22 वर्ष के दिव्यांग युवा मतदाता उमेश कुमार राठौर ने भी अपने स्वजन के साथ पहुंचकर मत दिया।

बालाघाट एआरओ ने बहुप्रसारित वीडियो के मामले में दर्ज कराई एफआइआर

मतदान केंद्र क्रमांक-195 शासकीय पालीटेक्निक पश्चिमी भाग और 242 शासकीय नेहरू शासकीय नवीन कक्ष में बने बूथ के वीडियो बहुप्रसारित होने का मामला सामने आया है। दोनों मतदान केंद्रों के वायरल वीडियो में मतदान की गोपनीयता भंग करने पर आरपी एक्ट की धारा-128 का उल्लंघन पाए जाने पर धारा-188 के तहत एफआइआर कोतवाली में एआरओ गोपाल सोनी दर्ज कराई है।

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें