Breaking
पांच दशकों के जुड़ाव पर लग गया विराम, राहुल ने क्यों छोड़ी अमेठी? कौन हैं दिनेश सिंह, जिन्हें BJP ने रायबरेली से दिया टिकट, फ्लाइट में प्रियंका से कहा था- खतरे में है... हार का डर या रणनीति का हिस्सा…राहुल ने अमेठी के बजाय रायबरेली को क्यों चुना? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा को बनाया उम्मीदवार डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?

ईरान ने दिलाई अमेरिका के 9/11 की याद! हमले के बाद रुकी उड़ाने, एयर इंडिया ने भी लिया बड़ा फैसला

ईरान के हमले के बाद तेल अवीव जाने वाली कई फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं. इजराइल पर हमला इतना जबरदस्त था कि दुनिया भर में अफरा तफरी मच गई. इसके कारण एयर इंडिया के साथ कम से कम एक दर्जन एयरलाइनों को उड़ानें रद्द करनी पड़ीं या फिर उनका रूट बदलना पड़ा. एयर इंडिया ने भी तेल अवीव के लिए सभी फ्लाइट्स को 30 अप्रैल तक रद्द कर दिया है. बता दें, अमेरिका में 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद ये पहली बार हुआ है कि किसी देश के लिए इतनी फ्लाइट्स रद्द की गयी हों या फिर रूट बदलने पड़े हों.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार हमले के बाद क्वांटास, लुफ्थांसा, यूनाइटेड एयरलाइंस और एयर इंडिया को ईरानी और इजरायली हवाई क्षेत्र से बचने के लिए अपनी उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं या उनका रूट बदलना पड़ा है. एयर इंडिया ने भी रविवार को घोषणा की कि वह ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के कारण तेल अवीव के लिए सभी उड़ानें रोक देगा. गाजा में चल रहे युद्ध के कारण पांच महीने के अंतराल के बाद, इजराइल के लिए उड़ानें 3 मार्च को फिर से शुरू हुईं.

पहले भी रुकी थी उड़ानें

गाजा और इजराइल के बीच जब युद्ध शुरू हुआ था उस समय भी कई उड़ाने रोकी गई थीं. हालांकि पांच महीने के अंतराल के बाद फिर से इजराइल के लिए उड़ानें 3 मार्च को फिर से शुरू हुईं थी. लेकिन ईरान के इस भयानक हमले के बाद फिर से कई उड़ाने रोकी गई हैं. एयर इंडिया के साथ, विस्तारा ने भी घोषणा की कि वह ईरानी हवाई क्षेत्र में उड़ान नहीं भरेगा.

यात्रियों और पायलट्स की सुरक्षा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ओपीएस ग्रुप के संस्थापक मार्क जी ने कहा कि इजराइल पर ईरान के हमले के परिणामस्वरूप “वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद से हवाई यात्रा में सबसे बड़ा व्यवधान” हुआ है. आगे उन्होंने बताया हमारे सामने ऐसी स्थिति पहले कभी नहीं आई है कि कई अलग-अलग हवाई क्षेत्र एक के बाद एक बंद हो गए और ऐसी अराजकता पैदा हो गई हो. वैश्विक एयरलाइंस ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने की दिशा में काम कर रही हैं. उन्होंने कहा यूरोप या अमेरिका की यात्रा के लिए एकमात्र मार्ग तुर्की या मिस्र और सऊदी अरब के माध्यम से है. हालाँकि, चल रहे गाजा युद्ध ने मध्य पूर्वी क्षेत्र में उड़ान भरने वाले यात्रियों और पायलट्स की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं.

पांच दशकों के जुड़ाव पर लग गया विराम, राहुल ने क्यों छोड़ी अमेठी?     |     कौन हैं दिनेश सिंह, जिन्हें BJP ने रायबरेली से दिया टिकट, फ्लाइट में प्रियंका से कहा था- खतरे में है आपकी कुर्सी     |     हार का डर या रणनीति का हिस्सा…राहुल ने अमेठी के बजाय रायबरेली को क्यों चुना?     |     कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा को बनाया उम्मीदवार     |     डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें