Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

दो ने लिए नाम वापस, मैदान में 19 प्रत्याशी, हर केंद्र पर लगेंगी दो बैलेट यूनिट

ग्वालियर: ग्वालियर संसदीय क्षेत्र से कुल 19 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमायेंगे। सोमवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था। इस दिन कुल दो प्रत्याशियों द्वारा अपनी अभ्यर्थिता वापस ली गई। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में कुल 22 प्रत्याशियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र भरे गए थे। नाम निर्देशन पत्रों की जांच के दौरान एक प्रत्याशी का नामांकन निरस्त हो गया था। नाम वापसी के बाद अब 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में शेष बचे हैं। नाम वापसी के बाद कलेक्टर व रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए गए। निर्दलीय प्रत्याशी योगेन्द्र सिंह यादव व आनंद सिंह कुशवाह (रामायणी) ने अपनी अभ्यर्थिता वापस ले ली है। अब हर मतदान केंद्र पर दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी, जिसकी तैयारी अधिकारियों ने शुरू कर दी है।

बता दें कि जिले में नाम निर्देशन पत्र दाखिले का सिलसिला पूरा होने के बाद नामांकन पत्रों की जांच की गई और एक नामांकन को जांच में निरस्त कर दिया गया। अभ्यर्थी हरदास का नामांकन निरस्त किया गया। इसके बाद सोमवार तक नाम वापसी होना थी जिसमें दो प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए। अब 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। एक बैलेट यूनिट में 15 प्रत्याशियों के नाम व एक नोटा का बटन रहता है, इसलिए 19 प्रत्याशी होने के कारण अब हर मतदान केंद्र पर दो-दो बैलेट यूनिट लगाईं जाएंगी। अभी तक जिले में मतदान केंद्रों पर 1680 बैलेट यूनिट लगना थीं, लेकिन अब इसकी दोगुनी लगाई जाएंगी।

बैलेट यूनिट में बसपा प्रत्याशी सबसे पहले दिखेगा

मतदान के दिन मतदाताओं को बैलेट यूनिट में सबसे पहले बसपा प्रत्याशी का नाम दिखेगा। इसके बाद कांग्रेस और तीसरे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी का नाम होगा। राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल और प्रत्याशी के नाम वर्णमाला के आधार पर जिसका पहले आया, उसके अनुसार मतपत्र में प्रकाशन कराया जाता है। राष्ट्रीय दलों के बाद राज्य स्तरीय दल फिर निर्दलीय प्रत्याशियों का नाम आता है।

चुनाव चिह्न के लिए हुआ ड्रा

लोकसभा चुनाव में नाम वापसी के अंतिम दिन सोमवार को चुनाव चिह्न आवंटन के दौरान प्रत्याशी अर्चना राठौर और अंजली रावत के एक ही चुनाव चिह्न की मांग पर ड्रा के माध्यम से चुनाव चिह्न आवंटित किए गए। अर्चना राठौर को सीटी और अंजली रावत को एयर कंडीशनर का चुनाव चिह्न आवंटित किया गया।

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें