Breaking
जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा रायबरेली-अमेठी में कांग्रेस का ‘चक्रव्यूह’, राहुल ही नहीं केएल शर्मा के लिए भी जीत की पटकथा लिखेंगी ... हम सब बहुत परेशान हैं… 15 दिन से लापता तारक मेहता के सोढ़ी के पिता का छलका दर्द राहुल गांधी की टिप्पणी से भड़के 200 यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स, कार्रवाई की मांग अक्षय तृतीया से 4 दिन पहले महंगा हुआ गोल्ड, बेंगलुरु से बड़ौदा तक इतने हुए दाम मालेगांव, 26/11, कसाब… कौन थे हेमंत करकरे जिनके नाम पर फिर गरमाई देश की सियासत? जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा उत्तराखंड: जंगलों में धधकती आग बिगाड़ सकती है इको सिस्टम, ग्लेशियर पर मंडराया खतरा झारखंड: रांची में ED की रेड, मंत्री के सचिव के नौकर के घर से कैश बरामद, लगा नोटों का ढेर नोएडा में धर्मांतरण का खेल, ईसाई धर्म अपनाने का दिया जा रहा था लालच; 6 गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव 2024: क्या ‘गारंटी’ पर हावी हो गए हैं पुराने मुद्दे?

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे अब आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे सियासी तपिश भी बढ़ती जा रही है. ‘मोदी गारंटी’ के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव मैदान में उतरी बीजेपी का सियासी एजेंडा पहले चरण के मतदान के बाद बदला हुआ नजर आ रहा है. कांग्रेस को देश की सत्ता से बेदखल हुए दस साल हो गए और मोदी सरकार का दूसरा टर्म भी पूरा हो रहा, लेकिन चुनाव प्रचार में पुरानी बातें फिर से गूंजने लगी हैं. दूसरे चरण की वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने ‘हिंदुत्व’ की पिच पर बिसात बिछानी शुरू कर दी है और कांग्रेस को मुस्लिम परस्त पार्टी बताने में जुटे हैं. इसके चलते एक बार फिर से हिंदू-मुसलमान, पाकिस्तान, हनुमान, घुसपैठिया जैसा नैरेटिव सेट किए जाने लगे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि ‘मोदी की गारंटी’ पर क्या बीजेपी के पुराने मुद्दे हावी हो रहे हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुसलमानों के लिए ‘घुसपैठिया’ और ‘ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में कांग्रेस के शामिल नहीं होने पर प्रधानमंत्री ने सवाल उठाया और सनातन को लेकर भी विपक्ष को घेरा. हनुमान जयंती के मौके पर उन्होंने हनुमान चालीसा का जिक्र कर विपक्षी पार्टी खासकर कांग्रेस पर करारा अटैक किया. इतना ही नहीं कर्नाटक में कथित तौर पर हनुमान चालीसा बजाने पर एक दुकानदार के ऊपर हमले का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार में हनुमान चालीसा सुनना अपराध हो गया है.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों के आरक्षण को मजहब के आधार पर मुसलमानों को देने का का आरोप लगाया. पीएम मोदी ने हिंदुत्व के मुद्दे को धार देकर सियासी पारा बढ़ा दिया है, जिसके बाद से बीजेपी के तमाम छोटे-बड़े नेता अपने चुनाव प्रचार में इन्हीं सारे मुद्दों का जिक्र करते हुए नजर आ रहे हैं. हालांकि, मोदी सरकार के पास देश के वोटर को बताने के लिए तमाम उपलब्धियां हैं. बीजेपी ‘मोदी की गारंटी’ पर चुनावी एजेंडा सेट कर रही, लेकिन पहले फेज के बाद उसको आखिर पुराने मुद्दों पर क्यों लौटना पड़ा?

ठंडे पड़े चुनाव में मोदी ने भरा उत्साह!

वरिष्ठ पत्रकार विजय उपाध्याय ने कहते हैं कि पहले चरण का चुनाव जिस तरह का है, उसके बाद बीजेपी की सबसे ज्यादा चिंता थी कि लोकसभा चुनाव कैसे गरमाया जाए और क्या किया जाए कि लोग सड़कों पर उतरकर मोदी-मोदी के नारे पहले की तरह लगाने लगे. मोदी गारंटी, विकसित भारत का संकल्प और आर्थिक मुद्दों से राजनीतिक धरातल पर बहुत ज्यादा असर नहीं हो रहा, क्योंकि इससे मतदाताओं का सीधा सरोकार नहीं है. इसीलिए पीएम मोदी को पहले चरण की वोटिंग के बाद अपने पुराने मुद्दे पर लौटना पड़ा है. बीजेपी के मतदाताओं को बातें भी वैसी ही पसंद है, जिस तरह की पीएम मोदी अबकर रहे हैं.

विजय उपाध्याय कहते हैं कि पीएम मोदी की बांसवाड़ा की रैली से ठंडे पड़े लोकसभा चुनाव में भी तपिश आई है और बीजेपी के कार्यकर्ताओं में उत्साह दिख रहा है. वह बताते हैं कि बीजेपी के तीन तरह के वोटर हैं, जिसमें पहले पक्के वोटर, दूसरे जो पहले दूसरी पार्टियों को वोट देते थे और अब बीजेपी को वोट देते हैं और तीसरे फ्लोटिंग वोटर जो किसी को भी वोट देते हैं. पीएम मोदी इस तरह से अपनी बात रखते हैं ताकि उनकी बात हर तरह के वोटरों तक पहुंचे. ऐसे में पहले चरण की वोटिंग में प्रतिशत गिरने के बाद मोदी का यह बयान आया है. उनका भाषण दर्शाता है कि पार्टी अपनी मूल राजनीति की ओर लौटती नजर आ रही है.

जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा     |     रायबरेली-अमेठी में कांग्रेस का ‘चक्रव्यूह’, राहुल ही नहीं केएल शर्मा के लिए भी जीत की पटकथा लिखेंगी प्रियंका गांधी     |     हम सब बहुत परेशान हैं… 15 दिन से लापता तारक मेहता के सोढ़ी के पिता का छलका दर्द     |     राहुल गांधी की टिप्पणी से भड़के 200 यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स, कार्रवाई की मांग     |     अक्षय तृतीया से 4 दिन पहले महंगा हुआ गोल्ड, बेंगलुरु से बड़ौदा तक इतने हुए दाम     |     मालेगांव, 26/11, कसाब… कौन थे हेमंत करकरे जिनके नाम पर फिर गरमाई देश की सियासत?     |     जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा     |     उत्तराखंड: जंगलों में धधकती आग बिगाड़ सकती है इको सिस्टम, ग्लेशियर पर मंडराया खतरा     |     झारखंड: रांची में ED की रेड, मंत्री के सचिव के नौकर के घर से कैश बरामद, लगा नोटों का ढेर     |     नोएडा में धर्मांतरण का खेल, ईसाई धर्म अपनाने का दिया जा रहा था लालच; 6 गिरफ्तार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें