Breaking
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण? 57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें

MP Board 10th,12th Result 2024 आज होगा घोषित, जानें कहां और कैसे करना है चेक

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश आज, 24 अप्रैल को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट घोषित करेगा. नतीजे शाम को 4 बजे घोषित किए जाएंगे. रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट और tv9hindi.com पर रोल नंबर के जरिए मार्कशीट चेक कर सकते हैं. इस साल एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी से 28 फरवरी तक और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी से 5 मार्च तक किया गया था.

इस साल 10वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 7,48,238 लड़के और लड़कियां शामिल हुए थे. वहीं इंटरमीडिएट एग्जाम में 9,92,101 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही छात्रों को रिजल्ट का इंतजार था. बोर्ड ने कल, 23 अप्रैल को रिजल्ट की डेट जारी की थी. पिछले साल दोनों कक्षाओं का रिजल्ट एक ही दिन 25 मई को घोषित किया गया था.

बता दें कि राज्य शिक्षा केंद्र, की ओर से कल, 23 अप्रैल को कक्षा 5वीं और 8वीं का रिजल्ट घोषित किया गया था. कक्षा 5वीं की परीक्षा में कुल 23,71,075 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. रिजल्ट 75.21 फीसदी दर्ज किया गया था. वहीं कक्षा 8वीं की परीक्षा में कुल 11,37,387 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे और रिजल्ट 73.19 प्रतिशत रहा.

रिपोर्ट के अनुसार एमपी बोर्ड कक्षा 5वीं में लड़कियों ने 48.3 प्रतिशत अंक हासिल किए, जबकि लड़कों ने 51.7 प्रतिशत के साथ उनसे बेहतर प्रदर्शन किया. वहीं 8वीं कक्षा में छात्राएं 48.4 फीसदी और छात्र 51.6 फीसदी पास हुए थे.

मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस बार उत्तर पुस्तिकाओं पर बारकोड लगाया था. परीक्षार्थियों को एग्जाम के दौरान अतिरिक्त काॅपियां नहीं दी गई थी. बोर्ड ने संस्कृत और व्यावसायिक विषयों के लिए 20 पन्नों की काॅपियां परीक्षार्थियों को दी थी. वहीं अन्य विषयों के लिए 8 पन्नों और 12 पन्नों की काॅपियों का दी गई थी.

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |     सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल     |     ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप     |     पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन     |     चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा     |     Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती     |     व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण?     |     57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट     |     लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें