Breaking
Indore की 531 कालोनियों के रेट जोन बदले, संपत्तिकर और कचरा कर में हुई बढ़ोतरी इंदौर में 169 टेबलों पर कुल 146 राउंड में होगी मतगणना, नेहरू स्टेडियम में होगी काउंटिंग चाइनीज चाकू हवा में लहरा किए किराना व्यापारी के सिर पर 10 वार 20 दिन बाद होगी पूरक परीक्षा, लेकिन तैयारियां अब तक अधूरी आगरा जा रहे बेटे को छोड़ने आई मां और छोटे बेटे का पैर फिसला तीन साल में बनकर तैयार होगा नर्मदा नदी पर तीसरा बड़ा पुल, धार जिले से सीधे जुड़ जाएंगे ये इलाके महिला ने दो बच्चाें के साथ जहरीला पदार्थ खाया, महिला की माैत, बच्चे अस्पताल में भर्ती EOW का कारनामा, 6 साल पूर्व ही जुटा ली थी अभय राठौर की संपत्तियों की जानकारी, बाद में दे दी क्लीन चि... उज्‍जैन का पहला पुल..जिस पर लोगाें को धूप-बरसात से बचाने के लिए लगाई जाएगी कैनोपी कैंसर के उपचार के लिए भी धार, झाबुआ, आलीराजपुर से गुजरात पलायन की मजबूरी

गर्मी में घर लौटने के बाद क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियां? सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

बीते कुछ दिनों से गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. चिलचिलाती धूप और बढ़ते तापमान की वजह में लोगों की हालत बेहाल हो जाती है. ऐसे में हर कोई सेहत का दोगुना ख्याल रखने और तेज धूप में यानी की दिन के समय घर से बाहर न निकलने की सलाह देता है. क्योंकि तेज धूप से लू लगने का खतरा रहता है. लेकिन कई बार व्यक्ति को किसी जरूरी काम के कारण धूप में बाहर जाना पड़ता है. ऐसे में वो अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखते हैं. लेकिन कई बार धूप से घर वापस लौटकर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं. जिसकी वजह से उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए चिलचिलाती धूप से घर वापस लौटने के बाद आपको इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

फ्रिज का पानी न पिएं

अक्सर लोग तेज धूप से घर वापिस आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन उन्हें इसकी बजाय कुछ मिनट रुककर नॉर्मल पानी पीना चाहिए. क्योंकि जब आप धूप से घर लौटते हैं तो आपके शरीर का तापमान ज्यादा होता है. ऐसे में अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

तुरंत खाना खाने से बचें

कई लोग तेज धूप से घर पहुंचते ही तुरंत खाना खाना खा लेते हैं लेकिन इसके कारण भी उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपको कुछ मिनट पहले आराम करना चाहिए.

कितने मिनट तक न नहाएं?

कई लोग गर्मी में घर लौटते ही नहाने लगते हैं जिससे उन्हें गर्मी से आराम मिले. लेकिन इससे भी हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. क्योंकि जब हम अचानक गर्मी से घर पहुंचते ही नहाते हैं तो इससे शरीर के तापमान में बदलाव आने लगता है. गर्मी और ठंडक की वजह से आपकी गले में खराश और जुकाम होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि गर्मियों में घर पहुंचते ही पहले कुछ देर आराम करें और कम से कम आधे घंटा बैठने के बाद नहाने जाएं.

एसी के सामने न बैठें

घर पहुंचते ही लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एसी वाले रूम में बैठना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है. इसलिए गर्मियों में घर लौटने के बाद कुछ देर शरीर के टेंपरेचर को सामान्य होने दें और फिर कूलर या एसी वाले रूप में बैठें.

Indore की 531 कालोनियों के रेट जोन बदले, संपत्तिकर और कचरा कर में हुई बढ़ोतरी     |     इंदौर में 169 टेबलों पर कुल 146 राउंड में होगी मतगणना, नेहरू स्टेडियम में होगी काउंटिंग     |     चाइनीज चाकू हवा में लहरा किए किराना व्यापारी के सिर पर 10 वार     |     20 दिन बाद होगी पूरक परीक्षा, लेकिन तैयारियां अब तक अधूरी     |     आगरा जा रहे बेटे को छोड़ने आई मां और छोटे बेटे का पैर फिसला     |     तीन साल में बनकर तैयार होगा नर्मदा नदी पर तीसरा बड़ा पुल, धार जिले से सीधे जुड़ जाएंगे ये इलाके     |     महिला ने दो बच्चाें के साथ जहरीला पदार्थ खाया, महिला की माैत, बच्चे अस्पताल में भर्ती     |     EOW का कारनामा, 6 साल पूर्व ही जुटा ली थी अभय राठौर की संपत्तियों की जानकारी, बाद में दे दी क्लीन चिट     |     उज्‍जैन का पहला पुल..जिस पर लोगाें को धूप-बरसात से बचाने के लिए लगाई जाएगी कैनोपी     |     कैंसर के उपचार के लिए भी धार, झाबुआ, आलीराजपुर से गुजरात पलायन की मजबूरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें