Breaking
हलालपुर में खंडहरनुमा मकान की छत गिरी, मलबे में दबकर बालक घायल हाई कोर्ट ने कहा- गाडरवारा की नर्सिंग सिस्टर को जबलपुर की रिक्त सीट पर समायोजित करें अभी और सताएगी गर्मी, दिल्ली-UP और बिहार तक हीटवेव का अलर्ट… जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल सेना की हरी झंडी के बाद वीएफजे तैयार करेगी सात हजार से अधिक सैन्य वाहनों की बड़ी खेप विदिशा में हास्टल के बाथरूम में बेहोश मिली नर्स, अस्पताल में इलाज के दौरान मौत बांध किनारे गांव, फिर भी बूंद-बूंद के लिए हाहाकार, शादी की शहनाई पर ग्रहण, टूट रहे तय रिश्ते समिति प्रबंधक की भर्ती में 27 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों में गड़बड़ी, कलेक्टर ने की रद, जांच शुरू ये सिस्टम के मुंह पर तमाचा मारने जैसा…केजरीवाल के बयान का जिक्र कर SC में बोली ED नोएडा के पूर्व चीफ इंजीनियर यादव सिंह को सुप्रीम कोर्ट से राहत, CBI की गिरफ्तारी पर लगाई रोक नोएडा: पूछताछ के लिए युवक को बुलाया, फंदे से लटका मिला शव… पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड

शैंपू की जगह इन नेचुरल चीजों से करें हेयर वॉश, मिलेंगे सिल्की और लंबे बाल

हर किसी को लंबे और घने बाल चाहिए. लेकिन आजकल बाल झड़ना और कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या आम होती जा रही है. जिसके लिए लोग कई तरह के महंगे शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसके बाद भी कुछ खास फर्क नजर नहीं आता है. बल्कि उसमें मौजूद केमिकल भी हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए कई लोग दादी-नानी के नुस्खे अपनाते हैं.

आपने तस्वीरों में देखा होगा या फिर आपकी दादी नानी ने कभी उनके लंबे या घने बालों के बारे में आपको बताया होगा. उनके लंबे और घने बालों का राज कोई हेयर प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि कुछ नेचुरल चीजें हुआ करती थी. अगर आप भी कम उम्र में ही बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या से परेशान रहती हैं, तो आप घर में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों से हेयर वॉश कर सकती हैं. इससे आपको इन समस्याओं से आराम मिल सकता है.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को स्किन और हेयर दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. तो इससे फ्रिजी बालों को मुलायम बनाने और स्ट्रेस करने में मदद मिल सकती हैं. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर उसका सॉफ्ट पेस्ट बना लें. अब इसे अपने बालों पर कुछ मिनट तक लगाए रखने के बाद नॉर्मल पानी से हेयर वॉश करें. अगर आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी में दही भी मिला सकते हैं.

रीठा

बालों की ग्रोथ के लिए रीठा बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली की समस्या को भी कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसी के साथ ही ये स्कैल्प पर जमी गंदगी को निकालने में मददगार साबित हो सकता है. इससे बाल धोने के लिए आपको मुट्ठीभर रीठा लेकर उसे गर्म पानी में भिगोकर रखना है. इसे उबालने के लिए तब तक रखें जब तक इसकी क्वालिटी आधी न हो जाए. फिर इस पानी के गुनगुना होने के बाद इसे अच्छी तरह मसल लें जिससे इसपर झाग आ जाए, फिर इसे छान लें और शैंपू की तरह इस्तेमाल करें.

शिकाकाई

शिकाकाई में क्लेंजिंग गुण मौजूद होते हैं. जो बालों में जमी गंदगी को साफ करने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके लिए 2 कप पानी लें. इसमें एक बड़ा चम्मच आंवला और शिकाकाई पाउडर डालें. अब इस मिश्रम को उबालें. फिर इस पानी के गुनगुना या थंडा होने पर इसे छान लें और स्कैल्प पर इसे लगाते हुए अच्छे से मसाज करें. फिर शैंपू या नॉर्मल पानी से हेयर वॉश करें.

हलालपुर में खंडहरनुमा मकान की छत गिरी, मलबे में दबकर बालक घायल     |     हाई कोर्ट ने कहा- गाडरवारा की नर्सिंग सिस्टर को जबलपुर की रिक्त सीट पर समायोजित करें     |     अभी और सताएगी गर्मी, दिल्ली-UP और बिहार तक हीटवेव का अलर्ट… जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल     |     सेना की हरी झंडी के बाद वीएफजे तैयार करेगी सात हजार से अधिक सैन्य वाहनों की बड़ी खेप     |     विदिशा में हास्टल के बाथरूम में बेहोश मिली नर्स, अस्पताल में इलाज के दौरान मौत     |     बांध किनारे गांव, फिर भी बूंद-बूंद के लिए हाहाकार, शादी की शहनाई पर ग्रहण, टूट रहे तय रिश्ते     |     समिति प्रबंधक की भर्ती में 27 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों में गड़बड़ी, कलेक्टर ने की रद, जांच शुरू     |     ये सिस्टम के मुंह पर तमाचा मारने जैसा…केजरीवाल के बयान का जिक्र कर SC में बोली ED     |     नोएडा के पूर्व चीफ इंजीनियर यादव सिंह को सुप्रीम कोर्ट से राहत, CBI की गिरफ्तारी पर लगाई रोक     |     नोएडा: पूछताछ के लिए युवक को बुलाया, फंदे से लटका मिला शव… पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें