Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

मई में कब से लगेगा नौतपा? इस तारीख से 9 दिनों तक आग उगलेंगे सूर्यदेव

हर साल गर्मी में नौतपा लगता है. इस दौरान भगवान सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं. इस दौरान धरती पर भीषण गर्मी हो जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल मई महीने के आखिरी पड़ाव में ज्येष्ठ मास की शुरुआत में नौतपा लगता है जिससे गर्मी अपने प्रचंड रूप में होती है. इसे ही पंचांग की दृष्टि से नौतपा कहते हैं. इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव अपने उग्र रूप में रहते हैं. इस दौरान सूर्य की किरणें उत्तरी भारत पर सीधी पड़ती हैं. ज्योतिषीय और वैज्ञानिक दृष्टि से नौतपा बेहद खास माना गया है. आइए जानते हैं इस साल नौतपा कब से लगना वाला है.

नौतपा कब से लगेगा 2024? (May Nautapa 2024 Start date)

हर साल ज्येष्ठ महीने की शुरुआत में सूर्य देव कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं जिसके साथ ही नौतपा शुरु हो जाता है. फिर सूर्य 15 दिन के लिए रोहिणी नक्षत्र में ही रहते हैं, जिससे शुरू के 9 दिन बेहद गर्म होते हैं. नौतपा में तापमान भी बढ़ जाता है, इस वजह से इन 9 दिनों को नौतपा कहा जाता है. वैज्ञानिक दृष्टि के अनुसार, मई के आखिरी हफ्ते में सूर्य और पृथ्वी के बीच की न्यूनतम दूरी रहती है जिस वजह से इस समय प्रचंड गर्मी पड़ती है.

इस साल नौतपा 25 मई से लेकर 2 जून तक रहेगा. सूर्य देव 25 मई को सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और उसके बाद 2 जून को 7 जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में जाएंगे. नौपता के 9 दिन सबसे भीषण गर्मी के होते हैं.

15 दिन का होता है नौतपा (Nautapa lasts for 15 days)

धार्मिक मान्यता के अनुसार, नौतपा नक्षत्र 15 दिन रहता है लेकिन, शुरू के 9 दिन नौतपा कहलाते हैं क्योंकि शुरू के ही इन दिनों सूर्य अपने उग्र रूप में होते हैं. वैज्ञानिक तथ्य के मुताबिक, मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. उस दौरान सूर्य की किरणें इन दिनों सीधे धरती पर पड़ती है, इसलिए गर्मी इन दिनों में सबसे ज्यादा होती है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भीषण गर्मी का मौसम 9 दिनों तक रहता है , यानी पृथ्वी पर लोगों को 9 दिनों तक बेहद गर्मी का सामना करना पड़ता है.

नौतपा का महत्व (Significance of Nautapa)

इस दौरान 9 दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ती है और तापमान बहुत बढ़ जाता है. 9 दिनों तक भयंकर लू भी चलती है. नौतपा के इन दिनों दोपहर के समय बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है. धार्मिक दृष्टिकोण से नौतपा को अशुभ माना जाता है क्योंकि इस दौरान सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ती हैं, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ जाती है. इस दौरान बढ़ती गर्मी के चलते शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं.

नौतपा में क्या करना चाहिए?

नौतपा के दौरान सूर्यदेव अपनी प्रचंड मुद्रा में आते हैं इसलिए इस दौरान सूर्य देव की आराधना करनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सभी लोग इस भीषण गर्मी के दौरान भी स्वस्थ रहते हैं. सूर्य देव की उपासना से जुड़े उपाय करने से आपको लाभ होता है और सुख-समृद्धि बढ़ती है. इस दौरान जल, दही, दूध, नारियल पानी और ठंडे पदार्थों का सेवन करना चाहिए और साथ ही इन चीजों का दान भी करना चाहिए.

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें