Breaking
बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में... फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया... इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर? चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर? WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान

40 की उम्र में भी नहीं आएंगी झुर्रियां, रोजाना करें कुछ मिनट की ये फेस एक्सरसाइज

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो स्किन का कोलेजन टूटना शुरू हो जाता है. इस वजह से स्किन का लचीलापन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है और चेहरे की त्वचा में ड्राइनेस बढ़ने के साथ ही रंग का डार्क होना, डल स्किन, महीन लाइनें और झुर्रियां होने लगती हैं. इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आजकल मार्केट में महंगे प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं, लेकिन अगर पहले से ही कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो बढ़ती उम्र में भी त्वचा में कसाव बनाकर रखा जा सकता है.

हर किसी की चाहत होती है कि उनका चेहरे नेचुरली ग्लोइंग रहे, इसके लिए सही स्किन केयर के साथ रोजाना कुछ फेस एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और आपकी त्वचा में बढ़ती उम्र में भी कसाव बना रहेगा और आप झुर्रियों आदि से बचे रहेंगे.

फिश फेस पोज से स्किन होगी टोन

माथे, गर्दन, और गालों की स्किन में कसाव लाने और टोन करने के लिए फिश फेस पोज एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके लिए सबसे पहले लिप्स का पाउट बनाएं और गालों को अंदर की तरफ खींचें. कुछ सेकंड इस पोज को होल्ड करने बाद वापस नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं.

बैलून पोज

जैसे की इस फेस एक्सरसाइज का नाम है बैलून पोज. इसमें आपने गालों में हवा भरकर गुब्बारे की तरह फुला लीजिए और कुछ देर बाद हवा को बाहर छोड़ दीजिए. इस तरह से इस एक्सरसाज के 7 से 8 राउंड कर सकते हैं.

चिन लिफ्ट

कुछ लोगों को डबल चिन की समस्या होती है और उम्र बढ़ने के साथ ये प्रॉब्लम और भी ज्यादा बढ़ती चली जाती है. इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए चिन लिफ्ट (ऊपर की ओर देखते हुए ढुड्डी को कुछ देर होल्ड करके रखना) करना फायदेमंद रहता है. इससे गर्दन की मांसपेशियों में कसाव लाने और एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है.

लिप्स पुल

ये फेशियल एक्सरसाइज भी काफी फायदेमंद रहती है. लिप्स पुल यानी नीचे के होंठ को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें और अपनी जॉ को बाहर की ओर निकालें. इस एक्सरसाइज को कुछ देर के लिए अगर नियमित रूप से किया जाए तो चीक बोन्स शार्प होती हैं और जॉ लाइन भी अच्छी बनती है.

टैपिंग करें

सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए चेहरे से लेकर गर्दन तक उंगलियों से हल्के-हल्के टैपिंग करें. इससे चेहरे की त्वचा में कसाव, चमक तो आएगी ही, साथ में आपको मेंटली भी काफी रिलैक्स मिलेगा. हेल्दी स्किन के लिए स्ट्रेस से दूर रहना भी जरूरी है. इससे चेहरे की पफीनेस (स्किन फूली हुआ दिखना) भी कम होती है.

इन बातों को ध्यान में रखना है जरूरी

बढ़ती उम्र में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि डेली रूटीन में बैलेंस डाइट लें और अनहेल्दी फूड्स से दूरी बनाएं. इसके अलावा रोजाना योगा या फिर हल्का-फुल्का वर्कआउट करें, ताकि वेट को मैनेज किया जा सके. इसके अलावा अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए, जिससे त्वचा में ड्राईनेस नहीं होती है.

बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |     दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP     |     कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया गया पोस्टर     |     इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने     |     ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर?     |     चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर?     |     WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा     |     आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर     |     गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें