Breaking
बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में... फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया... इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर? चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर? WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान

अक्षय तृतीया पर घर के दरवाजे पर बांधे इन पत्तों का तोरण, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा!

हिन्दू धर्म में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पर्व बड़े ही उत्साह से मनाया जाएगा. इस दिन धन की देवी माता मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप घर के मुख्य दरवाजे पर आम और अशोक के पत्तों का तोरण यानि बंधनवार बांध सकते हैं. घर के मेन दरवाजे पर बंधनवार बांधना मां लक्ष्मी के स्वागतका प्रतीक होता है और ऐसे घर के लोगों पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखती हैं और जीवन किसी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता है.

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप कुछ आसान से उपाय करते हैं, तो आप पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. इससे आपके जीवन में धन लाभ के योग बनते हैं. इस साल अक्षय तृतीया तिथि का पर्व 10 मई को मनाया जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:35 मिनट से लेकर दोपहर 12:15 मिनट तक रहेगा.

सौभाग्य की प्राप्ति के लिए आप अक्षय तृतीया के दिन आम या अशोक के पत्तों का तोरण बनाकर घर के मेन गेट पर बांध दें. ऐसी मान्यता है कि इससे लोगों को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इसके साथ ही धन की कमी भी दूर होती है. जिससे लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

आम के पत्तों का तोरण

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया के मौके पर घर के बाहर वृक्ष की पत्तियों से बने तोरण लगाना शुभ माना गया है. इसके लिए आप आम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आम के पत्तों को शुभ कामों में इस्तेमाल किया जाता है. आप दरवाजे के बराबर एक लंबा धागा लें और सुई की मदद से आम के पत्तों को माला की तरह या टांका लगाने की तरह पिरोते जाएं. आप चाहें तो इसमें बीच-बीच में गेंदा के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अशोक के पत्ते से बंधनवार

अशोक के पत्तों का बंधनवार भी काफी शुभ माना जाता है. आप घर से मुख्य द्वार पर इन्हें तोरण के रूप में लटका सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आप थोड़े अशोक के पत्ते तोड़ लें और पत्तों को ऊपर की ओर से किसी धागे में बंधनते जाएं. आपको इसे लड़ी की तरह पिरोते जाना है. इसे आप दरवाजे पर लटका दें. ये दिखने में सुंदर लगता है और इससे घर की सुंदरता भी बढ़ जाती है.

तिजोरी में रखें ये चीज

लाइफ में तरक्की पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन यह उपाय करना बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन आप सोने के आभूषण या सिक्का खरीद सकते हैं और उसे उत्तर दिशा की ओर रख दें. इसके बाद दूसरे दिन इसे उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा घर पर बनी रहती है और आपकी तरक्की के द्वारा खुलते हैं. इसके अलावा जीवन में आने वाली बाधाओं से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |     दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP     |     कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया गया पोस्टर     |     इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने     |     ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर?     |     चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर?     |     WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा     |     आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर     |     गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें