Breaking
महिला कैदी ने जेल अधिकारियों पर लगाया रेप का आरोप, चिट्ठी में लिखी आपबीती महाराष्ट्र में MVA जीतेगी कितनी सीटें? उद्धव ठाकरे ने पहली बार बताया नंबर रामपुर: गले में अटकी टॉफी, 5 साल के मासूम ने मां के सामने तड़प-तड़पकर तोड़ा दम हिमाचल में बीजेपी का बड़ा एक्शन, 2 नेताओं को 6 साल के लिए किया पार्टी से निष्कासित अगर बीजेपी को नहीं मिला बहुमत, तो क्या होगा प्लान बी? अमित शाह ने दिया ये जवाब ‘हमें कहा- दो बच्चे ही अच्छे, उन्हें कहा- चच्चा बहुत सारा बच्चा…’, देवकीनंदन शास्त्री ने ये क्या कह ... हलालपुर में खंडहरनुमा मकान की छत गिरी, मलबे में दबकर बालक घायल हाई कोर्ट ने कहा- गाडरवारा की नर्सिंग सिस्टर को जबलपुर की रिक्त सीट पर समायोजित करें अभी और सताएगी गर्मी, दिल्ली-UP और बिहार तक हीटवेव का अलर्ट… जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल सेना की हरी झंडी के बाद वीएफजे तैयार करेगी सात हजार से अधिक सैन्य वाहनों की बड़ी खेप

तेज होगी UP के विकास की रफ्तार, अनुपूरक बजट में योगी सरकार ने दीं ये बड़ी सौगातें

अथाह जन विश्वास के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में आने का रिकार्ड बनाने वाली योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार अपने वादों को पूरा करने में जुट गई है। सोमवार से शुरू हुए विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सरकार ने 3376954.67 लाख रूपए का अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें करीब 14 हजार करोड़ रूपए की नई योजनाओं के लिए खर्च करने का प्रावधान रखा गया है।

विधान मंडल के दोनों सदनों में सोमवार को पेश इस अनुपूरक बजट में प्रदेश को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनाने का संकल्प भी दोहराया गया है। बजट में फरवरी में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए 296 करोड़ का प्रावधान है तो आगामी वर्ष में यूपी में आयोजित होने वाले जी-20 के कार्यक्रमों के खर्च के लिए भी व्यवस्था की गई है। वहीं स्टार्टअप व इन्क्यूबेटर के लिए 100 करोड़, प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के लिए 200 करोड़ रुपये, स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए 899 करोड़ आवंटित किए जाएंगे। सबसे ज्यादा 8000 करोड़ रुपए की राशि का आवंटन औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को निजी इंडस्ट्रियल पार्क व हब के तौर पर विकसित करने के लिए प्राविधानित है।

प्रयागराज कुंभ को भव्य-दिव्य बनाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए इस अनुपूरक बजट में 521 करोड़ रूपए आवंटित किए गए हैं, जबकि 10 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट पर न्यायालय परिसरों के निर्माण के लिए 400 करोड़ का प्रावधान है। बजट में मुख्यमंत्री योगी की महात्वाकांक्षी योजना सीएम फेलोशिप का भी ध्यान रखा गया है तो स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी व प्रधानमंत्री आवास योजना को आगे बढाने के लिए भी वित्तीय प्रस्ताव शामिल है। सड़कों के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए लगभग 2000 करोड़ रूपए मांगे गए हैं, तो युवाओं को निशुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन के लिए 300 करोड़ खर्च किए जाएंगे। आजमगढ़ के हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय की स्थापना बाबत मुख्यमंत्री योगी की घोषणा को पूरा करते हुए इस बजट में 5 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

सीएम ने किया लॉबी का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विधान भवन में नवीन काॅरिडोर के अलावा सत्ता पक्ष लाॅबी और प्रति पक्ष लाॅबी का उद्घाटन भी किया। दोनों ही लॉबी में बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है और इनकी दीवारों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के साथ पूर्व विधायकों के भी चित्र प्रदर्शित हैं।

महिला कैदी ने जेल अधिकारियों पर लगाया रेप का आरोप, चिट्ठी में लिखी आपबीती     |     महाराष्ट्र में MVA जीतेगी कितनी सीटें? उद्धव ठाकरे ने पहली बार बताया नंबर     |     रामपुर: गले में अटकी टॉफी, 5 साल के मासूम ने मां के सामने तड़प-तड़पकर तोड़ा दम     |     हिमाचल में बीजेपी का बड़ा एक्शन, 2 नेताओं को 6 साल के लिए किया पार्टी से निष्कासित     |     अगर बीजेपी को नहीं मिला बहुमत, तो क्या होगा प्लान बी? अमित शाह ने दिया ये जवाब     |     ‘हमें कहा- दो बच्चे ही अच्छे, उन्हें कहा- चच्चा बहुत सारा बच्चा…’, देवकीनंदन शास्त्री ने ये क्या कह दिया?     |     हलालपुर में खंडहरनुमा मकान की छत गिरी, मलबे में दबकर बालक घायल     |     हाई कोर्ट ने कहा- गाडरवारा की नर्सिंग सिस्टर को जबलपुर की रिक्त सीट पर समायोजित करें     |     अभी और सताएगी गर्मी, दिल्ली-UP और बिहार तक हीटवेव का अलर्ट… जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल     |     सेना की हरी झंडी के बाद वीएफजे तैयार करेगी सात हजार से अधिक सैन्य वाहनों की बड़ी खेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें