Breaking
पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती ... दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर

32 दिन में शिकार करना सीख गए विदेश से आए चीते

भोपाल। कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े के अलग-अलग कंपार्टमेंट में रहे सभी आठों चीतों ने अब स्वयं करना सीख लिया है। बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान अंतिम मादा चीतों सियाया और सवाना भी अपना पहला शिकार कर लिया। यही वजह है कि बड़े बाड़े में छोडऩे की 32 दिन की अवधि में सभी आठ चीते अब शिकार कर चुके हैं। इससे जाहिर है कि अब ये सभी चीते कूनो के खुले जंगल में छोड़े जाने के लिए धीरे धीरे तैयार हो रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि छोटे बाड़े से निकालकर 5 नवंबर को दो नर चीतों (फ्रेडी व एल्टन) को छोड़ा गया। जिसके बाद दोनों कई बार शिकार कर चुके हैं। वहीं 18 नवंबर को तीसरे नर चीते(ओबान) को छोड़ा गया। इसके बाद 27 नवंबर को दो मादा चीता (आशा व टिब्लिसी) और 28 नवंबर को तीन मादा चीता (शाशा सियाया और सवाना) को छोड़ा गया। यही वजह है कि 5 नवंबर से 6 दिसंबर तक की कुल 32 दिन की अवधि में अब सभी 8 चीते कूनो के बड़े बाड़े में अपना स्वयं शिकार करना सीख गए हैं।

सियाया ने रात में तो सवाना ने दिन में किया शिकार
28 नवंबर को एक ही कंपार्टमेंट में छोड़ी गई तीन मादा चीतों में से शाशा ने जहां रविवार-सोमवार की रात को शिकार कर लिया था। वहीं सियाया ने सोमवार-मंगलवार की रात को और तीसरी मादा सवाना ने मंगलवार की सुबह अपना पहला शिकार किया।

इनका कहना है
सियाया और सवाना ने भी अपने शिकार कर लिए हैं। इस प्रकार अब सभी आठों स्वयं शिकार करना सीख गए हैं।
पीके वर्मा डीएफओ कूनो नेशनल पार्क

पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी     |     कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप     |     कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं     |     आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड     |     अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी     |     शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये     |     अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती वोट     |     दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव     |     लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार     |     झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें