Breaking
डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्त... रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या

प्रदेश को तीन साल से नहीं मिले नए अफसर 1177 पदों पर इंतजार

भोपाल। आरक्षण विवाद के चलते प्रदेश में भर्ती प्रक्रिया पर अघोषित विराम लगा हुआ है। मप्र लोक सेवा आयोग की सबसे अहम परीक्षा में से एक राज्य सेवा परीक्षा के जरिए तीन साल से कोई भर्ती नहीं हुई है जबकि इनमें 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई है।
हालांकि अब पीएससी 2022 की राज्य सेवा परीक्षा की घोषणा करने जा रहा है। इसके लिए विभागों से रिक्त पदों की जानकारी बुलवाई गई है। भर्तियों में लेटलतीफी से कई विभागों में अफसरों की कमी है।
अंतिम नियुक्तियां आरक्षण पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही
वर्ष 2019 से 2021 की राज्य सेवा परीक्षा से ही 1177 पदों पर भर्ती होनी है। विवादों के बीच पीएससी ने 2019 की मेन्स का कार्यक्रम जारी कर दिया। ये परीक्षा 6 से 11 फरवरी को होगी। हालांकि इसकी भर्तियां भी आसान नहीं रहेंगी। अंतिम नियुक्तियां आरक्षण पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही की जाएंगी। इधर 2020 की राज्य सेवा परीक्षा पर भी असमंजस है। मेन्स कराने के बाद आए कोर्ट के फैसले ने पीएससी के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।
आरक्षण पर स्थिति स्पष्ट हो तो सालभर में राज्य सेवा परीक्षा 2021 तक की भर्तियां की जा सकती हैं- इधर मप्र लोक सेवा आयोग के ओएसडी डॉ. रवींद्र पंचभाई बताते हैं कि आयोग विभागों से जारी रोस्टर अनुसार ही भर्ती की घोषणा करता है। सभी परीक्षाएं समय पर हो रही हैं। कानूनी प्रकरणों के कारण नियुक्तियों में अड़चन है। 2018 की भर्तियां एक साल में कर दी गईं। आरक्षण पर स्थिति स्पष्ट हो तो सालभर में राज्य सेवा परीक्षा 2021 तक की भर्तियां की जा सकती हैं।

डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |     शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्तार     |     रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा     |     पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती     |     सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद     |     कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग     |     MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें