Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

Ration Card पर फ्री राशन लेने वालों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप हर महीने सरकार से फ्री राशन लेते हैं तो बड़ा अपडेट आया है. सरकार ने प‍िछले द‍िनों प्रत्‍येक राशन कार्ड को आधार से ल‍िंक कराने का आदेश द‍िया था. इसके ल‍िए 31 मार्च 2023 लास्‍ट डेट रखी गई थी. अब आधार और राशन कार्ड को ल‍िंक कराने की तारीख को बढ़ाकर 30 जून 2023 तक कर द‍िया गया है. आप इस तारीख तक दोनों चीजों को आपस में ल‍िंक करके फ्री राशन का फायदा लंबे समय तक उठा सकते हैं.

अंत‍िम त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाने का नोटीफिकेशन जारी

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने आधार और राशन कार्ड को ल‍िंक करने की त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाने का नोटीफिकेशन भी जारी कर द‍िया है. केंद्र सरकार की तरफ से आधार से राशन कार्ड लिंक करने की अंति‍म त‍िथ‍ि 30 जून कर दी गई है. आपको बता दें सरकार का मानना है क‍ि राशन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक कराने के बाद यह सुनिश्चित करना आसान हो जाएगा कि जरूरतमंदों को उनके हिस्से का खाद्यान मिल रहा है या नहीं.

दूसरा बार अंत‍िम त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया गया

31 मार्च 2023 से पहले आधार और राशन कार्ड को ल‍िंक कराने के ल‍िए 31 दिसंबर 2022 तक का समय द‍िया गया था. यह दूसरा मौका है जब अंत‍िम त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया जा रहा है. सरकार ने जब से राशन कार्ड को वन नेशन-वन राशन का ऐलान किया है, तब से राशन कार्ड को आधार से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है.

भ्रष्टाचार पर भी लगेगी लगाम

इसके आधार से लिंक होने के बाद भ्रष्टाचार और अनियमितताओं पर लगाम लगाया जा सकेगा. सरकार की इस पहल से प्रवासियों को बड़ा फायदा होगा. ऐसे लोग जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अस्थायी कार्यस्थल पर राशन से वंचित हैं. इन दोनों के जुड़ते ही ऐसी आबादी कहीं से भी राशन का फायदा ले सकेगी.
आधार को आप राशन कार्ड से ऑनलाइन भी लिंक करा सकते हैं.

कैसे जोड़े आधार-राशन कार्ड

अपने राज्य के आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) पोर्टल पर जाएं.
एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक का चयन करें.
अपना राशन कार्ड नंबर और उसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.
अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें.
जारी रखें/सबमिट करें बटन का चयन करें.
अब आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.
आधार राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करें, और इसके लिए आपका अनुरोध अब सबमिट किया गया है.
एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको इसकी सूचना देने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा.

 

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें