Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

पेंशन को लेकर व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान

केंद्र और राज्‍य सरकार के करोड़ों कर्मचार‍ियों की तरफ से पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग की जा रही है. कुछ राज्‍य सरकारों ने इसको लेकर कर्मचार‍ियों की मांगों को मान ल‍िया है. लेक‍िन केंद्र सरकार की कोश‍िश है क‍ि पुरानी और नई पेंशन योजना को लेकर बीच का रास्‍ता न‍िकाजा जाए. इसी के मद्देनजर व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को फाइनेंस ब‍िल पेश करने के दौरान लोकसभा में कहा क‍ि नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम (NPS) में सुधार क‍िये जाने की जरूरत है.

व‍ित्‍त सच‍िव की अगुवाई में होगा कमेटी का गठन

एनपीएस में सुधार को व‍ित्‍त मंत्री ने सरकारी कर्मचार‍ियों की पेंशन से जुड़े मामले में सम‍िति के गठन का प्रस्‍ताव रखा. कमेटी का गठन व‍ित्‍त सच‍िव की अगुवाई में क‍िया जाएगा. सवाल यह है क‍ि कर्मचार‍ियों की लंबे समय से पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग के बीच सरकार बीच का रास्‍ता न‍िकालने के लिए क्‍या कदम उठा सकती है? सूत्रों का कहना है सरकार ऐसा रास्‍ता न‍िकालने की कोश‍िश कर रही है, ज‍िससे सरकारी खजाने पर अत‍िर‍िक्‍त बोझ डाले ब‍िना कर्मचार‍ियों को खुश क‍िया जा सके.

बीच का रास्‍ता न‍िकालने की कोश‍िश

सूत्रों का कहना है मोदी सरकार पुरानी पेंशन की मांग पर बीच का रास्‍ता न‍िकालने का प्‍लान कर रही है. सरकार दो व‍िकल्‍पों को लेकर व‍िचार कर रही है. पहले व‍िकल्‍प के तौर पर यह व‍िचार क‍िया जा रहा है क‍ि सरकारी कर्मचारियों को एनपीएस के तहत प्राप्त अंतिम वेतन के करीब 50% पर गारंटीशुदा पेंशन दी जाए. इस न‍ियम के लागू होने से सरकारी खजाने पर ज्‍यादा बोझ डाले बिना मौजूदा एनपीएस में बदलाव किया जा सकेगा.

एनपीएस में इस तरह हो सकता है बदलाव

व‍ित्‍त मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि एनपीएस में इस तरह बदलाव हो सकता है क‍ि र‍िटायरमेंट के बाद कर्मचारी को एकमुश्त राशि के रूप में 41.7% राश‍ि म‍िल जाए. बाकी  58.3% राश‍ि वार्ष‍िकीकरण के आधार पर म‍िले. विश्लेषण से यह पता चला है क‍ि यद‍ि केंद्र / राज्य सरकार के योगदान (14%) से निर्मित 58.3% कोष का वार्षिकीकरण किया जाता है तो एनपीएस में पेंशन अंतिम आहरित वेतन का लगभग 50% हो सकती है. सरकार की तरफ क‍िसी तरह का आध‍िकार‍िक बयान नहीं द‍िया गया है.

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें