Breaking
निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट पर कब्जा,मुक्त नहीं करा पा रहे अधिकारी लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान, चुनें अपने सपनों की सरकार भोपाल सीट पर भाजपा के आलोक शर्मा को कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव दे रहे कड़ी चुनौती गांजा सप्लाई करने वाला कोर्ट से हो गया था फरार, तथ्य सुन कोर्ट ने कहा- यह समाज का दुश्मन, दिलाई सजा आज बादल छाने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार, तीन दिन रहेगा असर अब आप आवश्यकता होने पर वाट्सएप से भी बुला सकेंगे 108 एंबुलेंस एकमात्र पीएम एक्सीलेंस कालेज में आर्ट-कामर्स के साथ साइंस की पढ़ाई भी होगी एडवेंचर आफ रोड मोटर स्पोर्ट्स में प्रोफेशनल्स ने दिखाया अपना हुनर चरगवां के तिनेटा में तेज गति से जा रहा ट्रैक्टर पलटा, युवक समेत चार बच्‍चों की मौत; दो बच्चे घायल

झारखंड विधानसभा में कृषि विभाग का 3130 करोड़ रुपये का अनुदान मांग पारित

झारखंड विधानसभा में कृषि बजट  पर चर्चा हुई। बजट पर चर्चा के दौरान जवाब देते हुए कृषि मंत्री ने झारखंड के किसानों के किए जा रहे कार्यों की जानकार दी। उन्होंने कहा की लोन माफी योजना के अंतर्गत झारखंड में दो सालों में 3।80 किसानों का ऋण माफ किया गए। सभी किसानों का 50 हजार तक का लोन माफ किया गया। उन्होंने बताया कि इस मद में 1516 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। सत्र में हंगामे के बीच वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 3130 करोड़ रुपए का अनुदान मांग पारित किया गया। कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से जो वायदा किया था उसे सरकार पूरा करने का हरसंभव प्रयास कर रही है।

सदन में चर्चा के दौरान बोलते हुए कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि राज्य में कृषि के क्षेत्र में काफी तरक्की हुई है। इसलिए इस बार के आर्थिक सर्वेक्षण में कृषि क्षेत्र का ग्रोथ रेट 26 फीसदी रहा है। वही अनुदान मांग के कटौती प्रस्ताव रखते हुए भाजपा विधायक अनंत ओझा ने कहा कि राज्य सरकार ने दो लाख रुपए तक का लोन माफ करने की घोषण की थी। पर किसी भी किसान का दो लाख का लोन माफ नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से जो वायदे किए थे उनपर अभी तक अमल नहीं किया गया है।

झारखंड में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को बंद किए जाने पर बोलते हुए कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य में बीमा कंपनियों ने भुगतान में लापरवाही बरती है इसके कारण झारखंड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से बाहर निकल गया। बादल पत्रलेख ने कहा कि झारखंड सरकार ने बीमा कंपनियों के प्रीमियम के तौर पर565 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। जबकि बीमा कंपनियों ने झारखंड में बीमा क्लेम के तौर पर सिर्फ 90 करोज़ रुपए का ही भुगतान किसानो को किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने राज्य के किसानों की 35 से 38 लाख बताया था, जबकि राज्य में किसानों की 58 लाख हैं।

मुख्यमंत्री पशुधन योजना का जिक्र करते हुए इस योजना को लाभुकों तक पहुंचाने में परेशानी हो रही है क्योंकि इस योजना का आकार काफी बड़ा है। सरकार इस दिशा में काम कर रही है और जल्द ही राज्य के पशुपालकों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। किसानो की ऋण माफी योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य में जारी है। वर्तमान बजट में इसके लिए 926 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। बीज वितरण के लिए 60 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।

निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |     सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट पर कब्जा,मुक्त नहीं करा पा रहे अधिकारी     |     लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान, चुनें अपने सपनों की सरकार     |     भोपाल सीट पर भाजपा के आलोक शर्मा को कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव दे रहे कड़ी चुनौती     |     गांजा सप्लाई करने वाला कोर्ट से हो गया था फरार, तथ्य सुन कोर्ट ने कहा- यह समाज का दुश्मन, दिलाई सजा     |     आज बादल छाने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार, तीन दिन रहेगा असर     |     अब आप आवश्यकता होने पर वाट्सएप से भी बुला सकेंगे 108 एंबुलेंस     |     एकमात्र पीएम एक्सीलेंस कालेज में आर्ट-कामर्स के साथ साइंस की पढ़ाई भी होगी     |     एडवेंचर आफ रोड मोटर स्पोर्ट्स में प्रोफेशनल्स ने दिखाया अपना हुनर     |     चरगवां के तिनेटा में तेज गति से जा रहा ट्रैक्टर पलटा, युवक समेत चार बच्‍चों की मौत; दो बच्चे घायल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें