Breaking
कामिल से कमल बन प्यार में फंसाया, रेप के बाद कराया गर्भपात; पीड़िता ने लगाई मदद की गुहार आवारा कुत्तों का आतंक, 4 बच्चों पर किया जानलेवा हमला; चेहरा और हाथ को नोंच खाया राजस्थान: गर्लफ्रेंड का ऐसा शौक…खर्चा निकालने के लिए करते थे लूटपाट; पुलिस ने 4 को दबोचा बिहार: रील बनाने का ऐसा नशा… गंगा नदी में डूबे आधा दर्जन युवक, 2 की बची जान, 4 लापता हमें संविधान को बचाना है…दिल्ली में बीजेपी पर गरजे राहुल गांधी महबूबा मुफ्ती की एस्कॉर्ट गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, आईटीबीपी का जवान घायल दिल्ली में टूट रहा गर्मी का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार; हीटवेव का अलर्ट पानी की किल्लत को लेकर लोगों ने किया चक्काजाम गोटेगांव में कैनरा बैंक शाखा में तीन करोड़ रुपये का घोटाला, EOW ने दर्ज किया मामला कृषि में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को विज्ञान और बाजार के गुर सिखाएंगे कृषि विज्ञानी, 30 जून त...

डिटॉक्स वाटर भी बन सकता है मुसीबत, जानिए

आजकल डिटॉक्स वॉटर का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. अब गर्मियां आते हीकई लोग इसका सेवन करना शुरू कर देंगे. आप अपने मुताबिक फलों, सब्जियों और जड़ी बूटियों का प्रयोग करके इसे बना सकते हैं. ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए डिटॉक्स वॉटर पीना शुरु करते हैं. शुगर और सोड़ा वाले ड्रिंक्स की तुलना में डिटॉक्स वॉटर में कम कैलोरी पाई जाती है. ऐसे में ये वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए सब्जी और फल दोनों को काटकर पानी में डालकर रखने होता है. इस बनाने के लिए खीरा, अदरक, नींबू, सेब, संतरा, पुदीना, हल्दी, अनानास, तरबूज, बेरीज, तुलसी और ककड़ी इन सब का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये सब विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. जो हमारी हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं.

लेकिन कई लोग आजकल दूसरों की देखा-देखी में डिटॉक्स वॉटर पीने लगे हैं. ऐसे में गलत तरह से इसे बनाने और जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से भी ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे

डिटॉक्स वॉटर शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. साथ ही साथ ही इसे बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले नींबू, खीरा, पुदीना और अदरक जैसी सामग्री विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. जो मेटाबॉलिज्म को सही करने और वजन कम करने का काम करते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है. साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने यानी की विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

क्या डिटॉक्स वॉटर से भी हो सकता है नुकसान?

आरएमएल हॉस्पिटल में रेजिडेंट ड़ॉ. अंकित कुमार हैं की डिटॉक्स वाटर सेहत के लिए अच्छा होता है. ये शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है, लेकिन इसको ज्यादा पीने के नुकसान भी हैं. ज्यादा पीने से पेट संबंधी समस्या और शरीर में ओवरहाइड्रेशन हो सकता है, जो किसी व्यक्ति को हाइपोनेट्रेमिया का शिकार बना सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि दो दिन में एक बार ही डिटॉक्स वाटर पिएं.

पेट की समस्या

डिटॉक्स वॉटर में मौजूद नींबू और अदरक कुछ लोगों में पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकती हैं. इससे सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स या पेट खराब होने जैसी परेशानी हो सकती है.

ओवरहाइड्रेशन

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग डिटॉक्स वॉटर पीते हैं. लेकिन इससे व्यक्ति को ओवरहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. डिहाइड्रेशन के तरह की ओवरहाइड्रेशन भी हमारी सेहत के लिए सही नहीं साबित होता है.

अपनी हेल्थ के मुताबिक ही डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. आप एक्सपर्ट से सलाह लेंगे कि आपके लिए कौन-सा डिटॉक्स वॉटर सही रहेगा और आपको वो दिन में कितनी बार पीना चाहिए.

कामिल से कमल बन प्यार में फंसाया, रेप के बाद कराया गर्भपात; पीड़िता ने लगाई मदद की गुहार     |     आवारा कुत्तों का आतंक, 4 बच्चों पर किया जानलेवा हमला; चेहरा और हाथ को नोंच खाया     |     राजस्थान: गर्लफ्रेंड का ऐसा शौक…खर्चा निकालने के लिए करते थे लूटपाट; पुलिस ने 4 को दबोचा     |     बिहार: रील बनाने का ऐसा नशा… गंगा नदी में डूबे आधा दर्जन युवक, 2 की बची जान, 4 लापता     |     हमें संविधान को बचाना है…दिल्ली में बीजेपी पर गरजे राहुल गांधी     |     महबूबा मुफ्ती की एस्कॉर्ट गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, आईटीबीपी का जवान घायल     |     दिल्ली में टूट रहा गर्मी का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार; हीटवेव का अलर्ट     |     पानी की किल्लत को लेकर लोगों ने किया चक्काजाम     |     गोटेगांव में कैनरा बैंक शाखा में तीन करोड़ रुपये का घोटाला, EOW ने दर्ज किया मामला     |     कृषि में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को विज्ञान और बाजार के गुर सिखाएंगे कृषि विज्ञानी, 30 जून तक दे सकते हैं आवेदन     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें