Breaking
पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी? बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी ... पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी हाथरस हादसे में आयोजक समिति के 6 सदस्य गिरफ्तार, यूपी पुलिस का बड़ा एक्शन

दिल्ली एम्स में शुरू हुए ऑपरेशन थिएटर, बारिश ने कर दी थी बत्ती गुल

दिल्ली में मानसून की पहली बारिश का असर AIIMS पर भी दिखा. बारिश के कारण दिल्ली एम्स के एक दो नहीं, नौ ऑपरेशन थिएटर बंद हो गए थे. ऑपरेशन थिएटर बंद रहने की वजह से दर्जनों सर्जरी प्रभावित हुई थीं. खासकर उन मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा जिनकी सर्जरी होने वाली थी. बिजली बंद होने से न्यूरो सर्जरी ऑपरेशन थिएटरों को सुबह से शाम छह बजे तक बंद करना पड़ा, लेकिन न्यूरो सर्जरी ऑपरेशन थिएटर शुरू हो गया. शाम 6 बजे सर्जरी हुई, सर्जरी पूरी रात चलती रही.

कल रात एम्स के ट्रामा सेंटर का एक ऑपरेशन थिएटर चलता रहा था. कई गंभीर मरीज जिनको तत्काल सर्जरी की जरूरत थी उनका इलाज किया गया है. सामान्य मरीज जिनकी सर्जरी कल नहीं हो पाई थी उनका ऑपरेशन आज किया जाएगा. आज दोपहर तक एम्स ट्रामा सेंटर के सभी ऑपरेशन थिएटर चालू होने की उम्मीद है. न्यूरो सर्जरी विभाग के सभी ओटी कल ही चालू हो गए थे और रातभर मरीजों की सर्जरी की गई है. न्यूरो सर्जरी विभाग में सभी सेवाएं पहले की तरह चल रही हैं.

बारिश की वजह से एम्स के ट्रामा सेंटर के हालात खराब हो गए थे. एम्स प्रशासन ने दावा किया था कि जैसे ही सर्जरी शुरू होगी वैसे ही वह इसकी जानकारी दी जाएगी. दरअसल, एम्स के ट्रामा सेंटर में ग्राउंड फ्लोर पर पानी भर गया था, जिसके कारण पूरी बिल्डिंग की बिजली सप्लाई बंद करनी पड़ी थी. बिजली नहीं होने की वजह ऑपरेशन थिएटर बंद किए गए थे. अस्पताल के स्टोर रूम तक में बारिश का पानी भर गया था.

पानी से लबालब हुई दिल्ली

बीते दिन राष्ट्रीय राजधानी में हुई बारिश ने आमजन जीवन को तहस-नहस कर दिया. यहां तक की बारिश से जुड़ी घटनाओं में पांच लोगों की जान चली गई. सुबह-सुबह मानसून ने धमाकेदार एंट्री मारी, जिसे दिल्ली झेल नहीं सकी और पूरी पानी-पानी हो गई. ऑफिस जाने वाले लोगों को खासी परेशानी हुई. कई इलाकों की सड़कें लबालब दिखाई दीं और घरों में पानी घुस गया. मानसून की पहली बारिश ने प्रशासन की पोल खोलकर रख दी. इसको लेकर राजनीति भी गरमा गई. आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रही है.

जलभराव पर दिल्ली सरकार ने क्या कहा?

दिल्ली में जलभराव पर आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी का कहना है कि हमने पिछली बारिश तक करीब 200 हॉटस्पॉट चिन्हित किए थे. इनमें से 40 हॉटस्पॉट पीडब्ल्यूडी की सीसीटीवी निगरानी में हैं. ये समझना होगा कि अगर दिल्ली में 228 मिमी बारिश होती है, तो जलस्तर कम होने में समय लगेगा. अभी दिल्ली में नालों की क्षमता से ज्यादा बारिश हुई है इसलिए कई जगहों पर जलभराव देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के कारण जलभराव की समस्या को लेकर हमने एक आपात बैठक की. इसकी अध्यक्षता दिल्ली सरकार के 4 मंत्रियों ने की. इसमें दिल्ली सरकार के सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. हमने आने वाले दिनों के लिए कई अहम फैसले लिए.

पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी     |     CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि     |     कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप     |     सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता     |     यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी?     |     बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा     |     पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार     |     दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी अर्थी     |     पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी     |     हाथरस हादसे में आयोजक समिति के 6 सदस्य गिरफ्तार, यूपी पुलिस का बड़ा एक्शन     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें