Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

बीएमसी ने पेश किया 45949 करोड़ रुपये का बजट

देश के सबसे धनी नगर निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गुरुवार को निकाय चुनावों से पहले वर्ष 2022-23 के लिए 45,949.21 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट अनुमान पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 17.70 प्रतिशत अधिक है, पिछले साल बीएमसी ने 39,038.83 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।

मुंबई नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बीएमसी मुख्यालय में आयोजित नागरिक स्थायी समिति की बैठक से पहले बजट पेश किया। बजट में नगर निकाय ने 500 वर्ग फुट तक के कार्पेट एरिया के फ्लैटों के लिए संपत्ति कर के भुगतान से 100 प्रतिशत राहत की घोषणा की। चहल ने अपने बजट भाषण में कहा, “लगभग 16,14,000 नागरिकों को 100 प्रतिशत संपत्ति कर राहत मिलेगी। नागरिकों को छूट की राशि 462 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है।”

1 जनवरी को, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई नगरपालिका क्षेत्र की सीमा के भीतर स्थित 500 वर्ग फुट तक की आवासीय इकाइयों के लिए संपत्ति कर माफ करने के निर्णय की घोषणा की थी। स्थायी समिति में आम बजट पेश करने से पहले बीएमसी ने 3,370.24 करोड़ रुपये का शिक्षा बजट भी पेश किया। इस साल का शिक्षा बजट अनुमान पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 14.45 प्रतिशत अधिक है जब बजट 2945.78 करोड़ रुपये था।

मुंबई के होटल मालिकों के लिए संपत्ति कर में छूट

बीएमसी ने कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होटल इंडस्ट्री को भी राहत दी है। महामारी के दौरान होटल मालिकों से बीएमसी प्रशासन को मिले सहयोग को देखते हुए इस बार उन्हें संपत्ति कर में रियायत दी गई है। वहीं, हर साल जनवरी के महीने में विज्ञापन होर्डिंग शुल्क के रूप में 10% की वृद्धि को कम करके इस बार केवल 5% की वृद्धि की गई है।

महत्वाकांक्षी परियोजना कोस्टल रोड के लिए राशि बढ़ाई गई

बीएमसी ने इस बजट में अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना कोस्टल रोड के लिए फंड बढ़ाकर 2000.07 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जबकि पिछले साल यानी 2020-21 में 1500.01 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. मुंबई के उपनगरीय इलाके में गोरेगांव से मुलुंड लिंक रोड के लिए भी 1,300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

मुंबई की दूसरी लाइफलाइन कही जाने वाली BEST को मिला पैकेज

लोकल ट्रेनों और बेस्ट बसों को मुंबई की नसें और धमनियां कहा जाता है। इस लिहाज से मुंबई की दूसरी लाइफलाइन बेस्ट बसों पर बीएमसी की कृपा हुई है। इस बजट के मुताबिक बीएमसी बेस्ट को 750 करोड़ रुपये देगी। कोविड के दौरान ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले बेस्ट कर्मचारियों के परिवारों को 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी प्रस्ताव किया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए प्रभावित लोगों को मुआवजा देने के लिए बजट में अलग से 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

 

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें