Breaking
डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी? अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष! सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल

अमेजन ने चौथी तिमाही में विज्ञापन सेवाओं से 9.7 बिलियन कमाए

नई दिल्ली | ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने पहली बार अपने तेजी से बढ़ते विज्ञापन कारोबार से राजस्व का खुलासा किया है और 2021 की चौथी तिमाही में इसकी विज्ञापन सेवाएं विश्व स्तर पर 32 फीसदी (ऑन-ईयर) बढ़कर 9.7 अरब डॉलर हो गई हैं।

पहले, अमेजन ने अपने ‘अन्य’ व्यवसाय खंड में विज्ञापन राजस्व शामिल किया था।

अमेजन के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) ब्रायन ओल्साव्स्की ने कहा, “अब हम समान उत्पादों और सेवाओं के समूहों द्वारा अपने राजस्व प्रकटीकरण के हिस्से के रूप में विज्ञापन सेवाओं के राजस्व को अन्य राजस्व से अलग कर रहे हैं।”

ओल्साव्स्की ने कहा, “यह अन्य राजस्व का बहुमत था। हम विज्ञापन वृद्धि से बहुत खुश हैं। यह मूल्य बढ़ाना जारी रखता है।”

विज्ञापन वृद्धि में अमेजन अब अमेरिकी बाजार में गूगल और फेसबुक के बाद तीसरे स्थान पर है।

जबकि गूगल ने 2021 की चौथी तिमाही में 61.2 बिलियन डॉलर के विज्ञापन राजस्व की सूचना दी, उसी अवधि में फेसबुक ने 32.6 बिलियन डॉलर की विज्ञापन बिक्री की सूचना दी।

अमेजन ने गुरुवार को कहा कि चौथी तिमाही में उसका राजस्व 9 प्रतिशत बढ़कर 137.4 बिलियन डॉलर हो गया, और ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म को इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी रिवियन में अपने निवेश से लगभग 12 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ।

अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने अपने इतिहास में किसी भी तिमाही की तुलना में साल दर साल अधिक राजस्व जोड़ा।

ओल्साव्स्की ने कहा, “अब यह 71 अरब डॉलर का वार्षिक रन रेट कारोबार है, जो एक साल पहले 51 अरब डॉलर की रन रेट से ऊपर था। यहां तक कि बड़े आधार पर, राजस्व में सालाना 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई।”

चौथी तिमाही की परिचालन आय अमेजन के लिए 3.5 बिलियन डॉलर थी।

कंपनी ने कहा कि उत्पादकता में कमी और नेटवर्क व्यवधान मुख्य रूप से श्रम क्षमता की कमी से प्रेरित थे, जो चरम के लिए अपनी सुविधाओं को रखने में चुनौतियों के कारण थे।

डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |     अमेरिका के फैसले के बाद 3000 रुपए तक सस्ता हो सकता है सोना, ये है बड़ी वजह     |     मोबाइल पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश     |     वैशाखी अमावस्या की शाम दीपदान करने का क्या है महत्व? दूर होता है पितृ दोष!     |     सड़कों पर पानी, बिजली भी गायब…बारिश और तूफान ने UAE का किया बुरा हाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें