Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

बारिश- कोरोना और डेंगू बनेंगे बेस्ट फ्रेंड, भूलकर भी ना लें बरसात का मजा !

नई दिल्ली: भारत में मॉनसून  (Monsoon) ने दस्तक दे दी है। अब हम सबके दिमाग में केवल एक ही सवाल है कि क्या बारिश इस कोरोना वायरस (Corona virus) को बहाकर ले जाएगी या हमारी परेशानियां अभी और बढने वाली हैं।

वहीं कोरोना संक्रमितों का बढ़ता आकड़ा देखकर तो लगता है कि साल 2020 की बारिश आफत लायी है। क्योंकि रूक रूक बारिश का होना डेंगू को न्योता देने से कम नहीं है। कई शहरों में डेंगू के केस मिलने भी शुरू हो गए हैं। सबसे हैरान करने वाली बात तो है ये कि डेंगू का काम संभालने वाले अफसरों की ड्यूटी अभी कोरोना में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेस्ट, जानें जरूरी बातें

जहां एक तरफ प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस एवं नगर निगम का अमला कोरोना महामारी पर काबू पाने में जुटा हुआ है। इसके बाद भी कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। जुलाई माह में तेजी से केस बढ़ना प्रशासन के लिए चिंता का कारण बना हुआ है। तो वहीं इस बीच बारिश शुरू हो चुकी है। तेज बारिश का पानी तो फिर भी बहकर नालियों के रास्ते निकल जाता है। मगर धीमी रफ्तार से होने वाली बारिश का पानी घरों के अलावा सड़कों पर भी जमा हो जाता है। जिसमें डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा तेजी से पनपता है।

बारिश में क्या हाल होगा कोरोनावायरस का, ताकत बढ़ेगी या घटेगी।

बारिश और कोरोना   

बारिश में कोरोना वायरस की बात करें तो, कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि बारिश (Rain)साबुन की तरह पानी की सतह को डिसइंफेक्ट करने में सक्षम नहीं है। यह उसी तरह है कि हाथ पानी से धोएंगे तो वायरस नहीं मरेगा, क्योंकि उसे मारने के लिए आपको हाथ में साबुन लगाना पड़ेगा.

दुनियाभर के एक्सपर्ट की लोगों से अपील है कि वे बारिश के मौसम में कोरोना वायरस को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें। क्योंकि नमी के कारण हवा में कोरोनावायरस काफी देर तक तैर सकता है। इससे संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ सकता है.

 

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें