Breaking
हम सब बहुत परेशान हैं… 15 दिन से लापता तारक मेहता के सोढ़ी के पिता का छलका दर्द राहुल गांधी की टिप्पणी से भड़के 200 यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स, कार्रवाई की मांग अक्षय तृतीया से 4 दिन पहले महंगा हुआ गोल्ड, बेंगलुरु से बड़ौदा तक इतने हुए दाम मालेगांव, 26/11, कसाब… कौन थे हेमंत करकरे जिनके नाम पर फिर गरमाई देश की सियासत? जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा उत्तराखंड: जंगलों में धधकती आग बिगाड़ सकती है इको सिस्टम, ग्लेशियर पर मंडराया खतरा झारखंड: रांची में ED की रेड, मंत्री के सचिव के नौकर के घर से कैश बरामद, लगा नोटों का ढेर नोएडा में धर्मांतरण का खेल, ईसाई धर्म अपनाने का दिया जा रहा था लालच; 6 गिरफ्तार BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती

कपड़ों पर कोटिंग कर कोरोना को बेअसर करने का किया गया दावा, नई स्टडी में हुआ खुलासा

कोरोना वायरस के अलग-अलग वेरिएंट सामने आए हैं जिन पर ध्यान देते हुए वैज्ञानिकों द्वारा कई तरह के शोध भी किए जा रहे हैं। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने एक ऐसी कोटिंग तैयार कर ली है, जिसे अगर किसी कपड़े पर लगाया जाए तो कोरोना को 90 फीसदी तक बेअसर किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस कोटिंग में ऐसे मालीक्यूल मौजूद हैं जिस पर जब लाइट पड़ेगी तो ऑक्सीजन के स्टर्लाइजिंग स्वरूप रिलीज़ होंगे। दावा किया जा रहा है कि भविष्य में इस कोटिंग को एंटीवायरल स्प्रे के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह कोटिंग इंसानों के लिए सुरक्षित है क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबायल खूबियां भी दी गई हैं जोकि इंसानों पर इसका कोई गलत असर नहीं पड़ने देती हैं। इसके अलावा ये माइक्रोब्स कपड़े से चिपकते भी नहीं हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि सूती, पालीएस्टर, डेनिम और सिल्क जैसे कपड़ों पर इस कोटिंग का इस्तेमाल हो सकता है। ऐसे में कोरोना के खतरे को भी काफी कम किया जा सकता है।

हम सब बहुत परेशान हैं… 15 दिन से लापता तारक मेहता के सोढ़ी के पिता का छलका दर्द     |     राहुल गांधी की टिप्पणी से भड़के 200 यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स, कार्रवाई की मांग     |     अक्षय तृतीया से 4 दिन पहले महंगा हुआ गोल्ड, बेंगलुरु से बड़ौदा तक इतने हुए दाम     |     मालेगांव, 26/11, कसाब… कौन थे हेमंत करकरे जिनके नाम पर फिर गरमाई देश की सियासत?     |     जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा     |     उत्तराखंड: जंगलों में धधकती आग बिगाड़ सकती है इको सिस्टम, ग्लेशियर पर मंडराया खतरा     |     झारखंड: रांची में ED की रेड, मंत्री के सचिव के नौकर के घर से कैश बरामद, लगा नोटों का ढेर     |     नोएडा में धर्मांतरण का खेल, ईसाई धर्म अपनाने का दिया जा रहा था लालच; 6 गिरफ्तार     |     BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें