ब्रेकिंग
NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनी... ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक ... हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की ... ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत? दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी

कम बजट में शुरू करें ये खेती, एक पेड़ से 50 हजार रुपये तक होगी बंपर कमाई

Khajoor ki Kheti: अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो खजूर के पौधों की खेती बढ़िया विकल्प हो सकता है. आप खजूर का एक पौधा लगाकर साल में 50 हजार रुपये तक बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

कम बजट में लगा सकते हैं खजूर के पौधेरेतीली और भुरभुरी मिट्टी की जरूरतमहीने में केवल 2 बार होती है सिंचाईKhajoor ki Kheti: खजूर (Date Palm) एक ऐसा फल है, जो जमीन से काफी ऊपर लगता है. आमतौर पर इसकी खेती रेगिस्तानी इलाकों में होती है. लेकिन अगर आप चाहें तो आसपास कहीं खेत खरीदकर या किराये पर लेकर भी खजूर की खेती कर सकते हैं. ऐसा करने से खजूर के प्रत्येक पेड़ से आप सालभर में 50 हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं.

कम बजट में लगा सकते हैं खजूर के पौधे

खजूर की खेती (Palm Farming) करने पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं होता. एक एकड़ के खेत (Khajoor ki Kheti) में खजूर के तक़रीबन 70 पौधे लगाए जाते हैं. इसके एक पेड़ में 70 से 100 किलो तक की पैदावार हो जाती है. ऐसे में आप एक एकड़ के खेत से एक बार में 5 हज़ार किलो खजूर तक का उत्पादन कर सकते हैं. बाजार में क्वालिटी के हिसाब से खजूर काफी महंगे दामों में बिकता है. ऐसे में आप खजूर के एक सीजन में करीब 2-3 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

रेतीली और भुरभुरी मिट्टी की जरूरत

खजूर के पौधे (Palm Farming) लगाने के लिए रेतीली और भुरभुरी मिट्टी की जरूरत होती है. ऐसे में खेती शुरू करने से पहले खेत की मिट्टी पलटने वाले हलो से गहरी जुताई कर देनी चाहिए. फिर खेत (Khajoor ki Kheti) को कुछ दिनों के लिए खुला छोड़ दें. इसके बाद कल्टीवेटर के जरिए 2-3 बार फिर जुताई करवा दें. ऐसा करने से खेत की मिट्टी भुरभुरी हो जाएगी. फिर खेत को समतल करके उस पर गोबर का खाद डाल दें.

महीने में केवल 2 बार होती है सिंचाई

खजूर के पौधे (Palm Farming) को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. जितना ज्यादा गर्मी पड़ती है, खजूर का पौधा उतनी तेजी से आगे बढ़ता है. खजूर के फलों को पकाने के लिए 45 डिग्री तापमान की जरूरत होती है. खजूर के पौधे की रोपाई के लिए अगस्त का महीना उपयुक्त माना जाता है. रोपाई के 3 वर्ष बाद पौधा पैदावार देने के लिए तैयार हो जाता है. इसके पौधे को गर्मियों में 15 दिन और सर्दी में एक महीने में ही सिंचाई की जरूरत होती है.

NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया     |     हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनीति पर भरोसा?     |     ‘निबंध वाली सजा’… रॉन्ग साइड ड्राइविंग, लाइसेंस भी नहीं; थाने से मिली अक्षत को उड़ाने वाले SUV चालक को जमानत     |     हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान     |     यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की सजा     |     ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग     |     सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान     |     फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द     |     BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत?     |     दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी     |