Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

किडनी को फेल कर सकती हैं ये 4 आदतें, आज से ही कर लें तौबा

Kidney Health: किडनी की अहमियत हमारे शरीर में काफी ज्यादा है, अगर ये डैमेज हो गई तो पूरी बॉडी में प्रॉब्लम्स शुरू हो जाएगी. इसलिए हमें गुर्दों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए.

Kidney Damage Risk: मौजूदा दौर में किडनी की बीमारियां पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई हैं. अगर हमारे गुर्दे खराब हो जाएं तो शरीर का फिल्टरिंग प्रॉसेस पर बुरा असर पड़ता है जिससे टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते. ऐसे में कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हर इंसान के लिए जरूरी है कि वो अपने गुर्दे की सेहत का ख्याल रखे, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो जान से हाथ धोना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी बुरी आदतें हैं जिनकी वजह से किडनी को तगड़ा नुकसान पहुंचता है.

1. स्मोकिंग न करें

सिगरेट, हुक्का, बीड़ी और गांजा जैसी चीजें पीना बॉडी के ओवरऑल हेल्थ के लिए नुकसानदेह है, ये हमारी किडनी को भी काफी नुकसान पहुंचाता है क्योंकि इससे गुर्दे पर दबाव पड़ता है. स्मोकिंग वजह से ब्लड वेंस पर असर पड़ता है इसे खून का संचार प्रभावित होता है, जो आखिरकार किडनी को खराब करता है.

2. डाइट से अनहेल्दी फूड्स को करें बाहर

किडनी की सेहत पर सबसे ज्यादा असर हमारी फूड हैबिट्स की वजह से पड़ता है, इसलिए वही डाइट चुनें जो गुर्दों के लिए फायदेमंद हो. अनहेल्दी भोजन लगातार खाने से किडनी डैमेज हो सकती है. आप अपनी डाइट लिस्ट से प्रोसेस्ड फूड और सोडियम रिच फूड को तुरंत बाहर कर दें.

3. आलस छोड़ दें

अगर आप आलसी हैं तो अपनी किडनी को कहीं न कहीं नुकसान जरूर पहुंचा रहे हैं. आपको रोजाना एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटीज करनी जरूरी है. इससे वेट कंट्रोस रहेगा और ब्लड प्रेशर मैनेज होने के कारण गुर्दे भी स्वस्थ्य रहेंगे.

4. पर्याप्त पानी पिएं

किडनी को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है, तभी फिल्टरिंग प्रोसेस सही तरीके से हो पाएगा. डिहाइड्रेशन के कारण किडनी को का बुरा हाल हो सकता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स एक दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीने की सलाह देते हैं.

 

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें