Breaking
‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल SBI से लेकर केनरा बैंक तक, LIC ने 16 सरकारी कंपनियों में क्यों घटाई अपनी हिस्सेदारी? WhatsApp: अब नॉर्मल काल की तरह डायल कर सकेंगे अनजान नंबर, जल्द रोलआउट होगा ये फीचर अक्षय तृतीया पर पूजा के समय सुनें ये कथा, जीवन में बाधाओं से मिलेगी मुक्ति! न मिसाइल-न ड्रोन…निहत्थों से घबरा गया इजराइल! याद करने लगा दशकों पुराने जख्म उज्‍जैन सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार की नामांकन रैली में शाम‍िल हुए सचिन पायलट

मध्य प्रदेश में आइपीएस संवर्ग के 319 पद पदस्थ हैं सिर्फ 238

भोपाल। मध्य प्रदेश में आइपीएस संवर्ग के कुल स्वीकृत पद 319 हैं, पर पदस्थ सिर्फ 238 हैं। इनमें भी लगभग 10 अधिकारी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। पद रिक्त होने की वजह से काम भी प्रभावित हो रहा है। पुलिस मुख्यालय, लोकायुक्त, आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ आदि में एआइजी से एडीजी स्तर तक के पद रिक्त हैं।

हालांकि, पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों का कहना है कि राज्य पुलिस सेवा से आइपीएस में पदोन्नति के लिए डीपीसी (डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी) की बैठक हो चुकी है। इसके 16 पद हैं। इनके अलावा कुछ अधिकारी अभी परिवीक्षा अवधि में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनके आने से संख्या बढ़ जाएगी।

दरअसल, जितनी संख्या में आइपीएस अधिकारी प्रतिवर्ष सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उतने पदों पर भर्ती केंद्र से नहीं हो रही है। इसके अलावा काडर रिव्यू होने पर भी आइपीएस के पांच से लेकर 20 प्रतिशत तक पद बढ़ जाते हैं। पिछले वर्ष काडर रिव्यू हुआ था। प्रति पांच वर्ष में रिव्यू करने का नियम है।

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों का कहना है कि प्रतिवर्ष सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों की जानकारी केंद्र सरकार को लगभग एक वर्ष पहले भेजी जाती है, जिससे भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सके। इसके बाद भी आवश्यकता के अनुसार भर्ती नहीं होने से प्रदेश में आइपीएस अधिकारियों के अभी 81 पद रिक्त हैं।

हाल ही में हुई डीपीसी की बैठक के बाद राज्य पुलिस सेवा के 13 अधिकारी आइपीएस बन जाएंगे। बाकी तीन के लिफाफे अलग-अलग कारणों से अभी नहीं खोले जाएंगे। इनके और परिवीक्षा अवधि वाले अधिकारियों के आने के बाद भी 50 से अधिक पद रिक्त रह जाएंगे। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना का कहना है कि लगभग हमेशा यही स्थिति रहती है। रिक्त पदों पर भर्ती केंद्र सरकार से होती है, इसलिए इसमें कुछ किया भी नहीं जा सकता।

‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |     SBI से लेकर केनरा बैंक तक, LIC ने 16 सरकारी कंपनियों में क्यों घटाई अपनी हिस्सेदारी?     |     WhatsApp: अब नॉर्मल काल की तरह डायल कर सकेंगे अनजान नंबर, जल्द रोलआउट होगा ये फीचर     |     अक्षय तृतीया पर पूजा के समय सुनें ये कथा, जीवन में बाधाओं से मिलेगी मुक्ति!     |     न मिसाइल-न ड्रोन…निहत्थों से घबरा गया इजराइल! याद करने लगा दशकों पुराने जख्म     |     उज्‍जैन सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार की नामांकन रैली में शाम‍िल हुए सचिन पायलट     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें