Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

नए शहर में फुटपाथ को लगा अतिक्रमण का ग्रहण पैदल चलने वालों को नहीं मिलती जगह

भोपाल। नगर निगम के अमले ने फुटपाथ पर कब्जा करने वालों के खिलाफ भले ही बुधवार को कार्रवाई की है लेकिन नए शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में फुटपाथ कब्जे में जकड़ रहे हैं। ये लोगों के चलने के लिए नहीं बचे हैं। कहीं चाय की गुमठी चल रही है तो कहीं स्थायी दुकानें तन चुकी है। स्थिति यह है कि पुराने मार्गों के फुटपाथ अतिक्रमण से फुल हो चुके हैं, इन पर चलना तो दूर पैर रखने तक की जगह नही है। मजबूरी में लोगों को तेज रफ्तार वाहनों के बीच अपनी जान हथेली पर रखकर सड़क पर चलना पड़ता है।

यहां हुआ कब्जा

करोंद चौराहे से लेकर लांबाखेड़ा तक बनाए गए मार्ग के दोनों तरफ फुटपाथ हैं। यहां निशातपुरा थाना के सामने से ही फुटपाथ पर अतिक्रमण शुरू हो जाता है और लांबाखेड़ा तक फुटपाथ पर कब्जे हो रहे हैं। इसके बावजूद भी जिम्मेदार कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। यही हाल जेके रोड, आसिमा माल के सामने वाला मार्ग, कोलार, चूनाभट्टी, शाहपुरा, साकेत नगर, बागसेवनिया, लहारपुर, एम्स के आसपास, शाहपुरा, बावड़िया कलां आदि क्षेत्रों में बना हुआ है।

की जाती है अवैध वसूली

सूत्रों ने बताया कि नए फुटपाथ पर अतिक्रमण भी नगर निगम अधिकारियों की शह पर ही हो रहे हैं। यहां लगने वाले ठेलों, दुकानों से प्रतिदिन 30 रुपये, साप्‍ताहिक 100 रुपये और मासिक के हिसाब से 2000 रुपये तक वसूली की जाती है। इसका किसी के पास कोई रिकार्ड नहीं होता है। इसी वजह से इन पर सख्त कार्रवाई नहीं हो पाती है।

सत्ता में बैठे कुछ लोग ही फुटपाथ पर कब्जा करवा रहे हैं। इन्हीं में से कुछ लोग वसूली करवाते हैं, फुटपाथ पर कब्जा कर किराये से दुकानें चलवा रहे हैं। छोटे लोगों पर कार्रवाई कर खानापूर्ति कर रहे हैं।

– शबिस्ता जकी, नेता प्रतिपक्ष, नगर निगम

सभी जोन अधिकारियों, अतिक्रमण प्रभारियों को फुटपाथ खाली कराने के लिए कहा है। आगे कब्जे हुए तो जवाबदारी तय करेंगे। नियमित रूप से फुटपाथ पर नजर रखी जाएगी।

– मालती राय, महापौर

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें