Breaking
जिसने झारखंड को लूटा, उस पर कार्रवाई हो रही है… लोहरदगा में कांग्रेस-JMM पर बरसे PM मोदी दिल्ली के कनॉट प्लेस में लावारिस बैग मिलने से हड़कंप, पुलिस और फायर टीम मौके पर सूरत, इंदौर के बाद अब पुरी…कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार किसी का नाम राहुल गांधी या लालू यादव है तो वो चुनाव नहीं लड़ सकता? सुप्रीम कोर्ट का हमनाम उम्मीदवारो... प्याज को लेकर बदला सरकार का मूड, रात में 40% शुल्क लगाया, सुबह एक्सपोर्ट से बैन हटाया, क्या है वजह? गैस रिफिलिंग सेंटर पर खाद्य विभाग का छापा, कार्रवाई से मचा हड़कंप फहीम से पूछताछ में मिले अहम सुराग, सुरक्षा संस्थान और एयरफोर्स के अधिकारियों से होगी पूछताछ पांचवी-आठवीं के री-एग्जाम की समय सारिणी घोषित, पढ़ें कब से होगी परीक्षा डायरिया से बुरहानुपर में पांचवीं मौत, 6 वर्षीय मासूम ने तोड़ा दम एमआरओ प्रोजेक्ट के लिए वीएफजे के 25 कर्मी चयनित, टी-टैंक को खोलने की तकनीक सीखेगी टीम

आज खुशनुमा रहेगा मौसम नहीं सताएगी गर्मी

 ग्वालियर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इस बार नौतपा के तेवर ढीले बने हुए हैं। आंधी-वर्षा की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही राजस्थान में चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। एक साथ सक्रिय इन तीन मजबूत मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अरब सागर से हवाओं के साथ आ रही नमी बादलों में बदल रही है। इसी कारण आंधी-वर्षा की स्थिति बनी हुई है। आज भी मौसम ऐसे ही खुशनुमा बना रहेगा और गर्मी परेशान नहीं करेगी।

जम्मू-कश्मीर में गत 23 मई और 26 मई को दो अलग-अलग पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए। इनके असर से 24 मई से ही शहर के मौसम में बदलाव आ गया।

रोज सुबह आंधी और बारिश से दिन की गर्मी गायब हो रही है। इसके चलते लोगों को राहत मिल रही है। जहां शनिवार को सुबह-सुबह 80 किमी की रफ्तार से हवाएं चली थीं, तो वहीं रविवार की सुबह 20 मिनट तक वर्षा की बौछारों ने शहर को भिगो दिया। इस दौरान 6.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। अभी तक जिले में बिना मानसून के सीजन के 50 मिमी वर्षा हो चुकी है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से शनिवार-रविवार की दरमियानी रात का पारा भी 22 डिसे दर्ज किया गया, जो औसत से 6.5 डिसे कम है। तापमान में गिरावट के चलते दोपहर के समय भी लोगों को घरों और आफिसों में एसी-कूलर चलाने की जरूरत नहीं पड़ी। पंखे की हवा से भी काम चलता रहा। दोपहर के ढाई बजे तक तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बना रहा। इस बार नौतपा के तेवर भी ढीले बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर आज भी बना रहेगा, जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि आज ही जम्मू-कश्मीर में एक और विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से तीन जून तक गर्मी से राहत बनी रहेगी।

जिसने झारखंड को लूटा, उस पर कार्रवाई हो रही है… लोहरदगा में कांग्रेस-JMM पर बरसे PM मोदी     |     दिल्ली के कनॉट प्लेस में लावारिस बैग मिलने से हड़कंप, पुलिस और फायर टीम मौके पर     |     सूरत, इंदौर के बाद अब पुरी…कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार     |     किसी का नाम राहुल गांधी या लालू यादव है तो वो चुनाव नहीं लड़ सकता? सुप्रीम कोर्ट का हमनाम उम्मीदवारों पर फैसला     |     प्याज को लेकर बदला सरकार का मूड, रात में 40% शुल्क लगाया, सुबह एक्सपोर्ट से बैन हटाया, क्या है वजह?     |     गैस रिफिलिंग सेंटर पर खाद्य विभाग का छापा, कार्रवाई से मचा हड़कंप     |     फहीम से पूछताछ में मिले अहम सुराग, सुरक्षा संस्थान और एयरफोर्स के अधिकारियों से होगी पूछताछ     |     पांचवी-आठवीं के री-एग्जाम की समय सारिणी घोषित, पढ़ें कब से होगी परीक्षा     |     डायरिया से बुरहानुपर में पांचवीं मौत, 6 वर्षीय मासूम ने तोड़ा दम     |     एमआरओ प्रोजेक्ट के लिए वीएफजे के 25 कर्मी चयनित, टी-टैंक को खोलने की तकनीक सीखेगी टीम     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें