Breaking
बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में... फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया... इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर? चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर? WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान

मध्य प्रदेश का पहला यूनिटी माल उज्जैन में खोला जाएगा एक स्थान पर मिलेंगे सभी राज्यों के प्रमुख उत्पाद

भोपाल। मध्य प्रदेश का पहला यूनिटी माल उज्जैन में खुलेगा। इसमें सभी राज्यों के प्रमुख उत्पाद मिलेंगे। एक जिला-एक उत्पाद को भी यहां प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें मध्य प्रदेश का पवेलियन और प्रदर्शनी क्षेत्र भी होगा।

इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी यहां उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने 15 हेक्टेयर भूमि चिह्नित कर ली है। विस्तृत प्रस्ताव अब केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

बता दें, केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रत्येक राज्य में एक यूनिटी माल खोलने की घोषणा की थी। केंद्रीय वाणिज्यिक कर मंत्रालय ने सभी राज्यों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे थे।

राज्य सरकार ने इसके लिए उज्जैन का चयन किया है। यहां एक जिला-एक उत्पाद, जीआइ टैग व हस्तशिल्प उत्पादों को प्रदर्शित करने से स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।

माल के निर्माण में केंद्र सरकार 50 करोड़ रुपये की सहायता देगी। जबकि, भूमि राज्य सरकार की होगी। इस दो मंजिला माल में 36 राज्यों के शो-रूम रहेंगे।

प्रदेश के 52 जिलों के उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए भूतल, प्रथम और द्वितीय तल पर दुकानें होंगी। सभागार, खान-पान की दुकान, खेलकूद की गतिविधियों के लिए भी स्थान सुनिश्चित होगा।

यह रहा आधार

सरकार ने यूनिटी माल के लिए उज्जैन का चयन यहां देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए किया है। यहां इंदौर एयरपोर्ट से एक घंटे में पहुंचा जा सकता है।

रेल और सड़क मार्ग से भी यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। ठहरने की भी अच्छी व्यवस्था है। महाकालेश्वर मंदिर और श्री महाकाल लोक में प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख लोग आते हैं। माल के लिए जो स्थान चुना गया है, वह महाकाल मंदिर के पास है।

50 करोड़ रुपये मिलेंगे केंद्र सरकार से

यूनिटी माल का निर्माण केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के सहयोग से होगा। जानकारी के अनुसार इसके लिए केंद्र से 50 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी। हालांकि, यह राशि बढ़ भी सकती है। वहीं, यदि राज्य सरकार अपने अनुसार माल में कुछ सुविधा बढ़ाना चाहती है तो वह राशि मिला कर निर्माण कर सकेगी।

बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |     दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP     |     कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया गया पोस्टर     |     इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने     |     ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर?     |     चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर?     |     WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा     |     आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर     |     गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें