Breaking
झारखंड: रांची में भीषण सड़क हादसा, बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी; 15 जख्मी बंगाल में एक चॉकलेट बम भी फटता है, तो केंद्र भेज देता है CBI, NIA, NSG, संदेशखाली अभियान पर ममता का ... दूसरे चरण के बाद भाजपा के लोग डिप्रेशन में…मोदी के ‘400 पार’ पर तेजस्वी का हमला सारे केस फर्जी, प्रधानमंत्री जी रक्षा कीजिए…धनंजय को जमानत मिलने पर बोलीं पत्नी श्रीकला बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत जौनपुर सीट पर अब होगा खेला! धनंजय के बाहर आने से बदलेगा समीकरण ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1 क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम

भूटान को मजबूत करता जा रहा भारत, चीन की सारी चालबाजी फेल!

भारत ने मंगलवार को भूटान को ग्यालसुंग परियोजना के विकास के लिए पांच अरब रुपये की दूसरी किश्त सौंपी. भूटान में भारत के राजदूत सुधाकर दलेला ने भूटान के विदेश मामलों और विदेश व्यापार मंत्री ल्योनपो डीएन धुंगयेल को ये रकम दिया. इस प्रोजेक्ट की पहली किश्त 28 जनवरी, 2024 को जारी की गई थी. ये किश्त भी पांच अरब रुपये की थी. बता दें कि दोनों देशों में जनवरी में ही इस प्रोजेक्ट पर समझौता हुआ था. इसके तहत भारत भूटान को 15 अरब रुपये की मदद करेगा.

भारत की ओर से बयान में कहा गया है कि भारत को भूटान के राजा की एक ऐतिहासिक पहल पर भूटान के साथ साझेदारी करने का सौभाग्य मिला है. ये युवाओं और कौशल को राष्ट्र-निर्माण प्रयासों के केंद्र में रखता है. जनवरी 2023 में भी भारत ने डेसुंग फॉर ग्यालसंग कार्यक्रम के लिए दो अरब रुपये की सहायता की थी.

पीएम मोदी ने किया था भूटान दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 और 23 मार्च को भूटान की यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने थिम्पू को विकास कार्यों में भारत के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और उसे अगले पांच साल में 10,000 करोड़ रुपये की सहायता मुहैया करने का संकल्प लिया. पीएम मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे के साथ थिम्पू में भारत के सहयोग से निर्मित महिलाओं और बच्चों के लिए एक आधुनिक अस्पताल का उद्घाटन भी किया था.

प्रधानमंत्री मोदी के भूटान दौरे से चीन को तगड़ा झटका लगा है. पिछले कुछ सालों से धीरे-धीरे चीन , भूटान पर दबाव बढ़ाए जा रहा था. भूटान के पूर्व प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने चीन के साथ सीमा विवाद सुलझाने के नाम पर ज़मीन की अदलाबदली की पूरी तैयारी भी कर ली थी. सामरिक दृष्टिकोण से भारत के लिए इससे भविष्य में बड़ी चुनौती खड़ी हो सकती थी. 9 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के दौरे के महज दो हफ़्ते के भीतर प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान दौरे से चीन को संदेश दिया है कि भारत हरेक चीनी चालबाजी को विफल करने के लिए तैयार है.

भूटान नरेश ने की थी पीएम मोदी की तारीफ

भारत और भूटान के संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं. भूटान के राजा प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ भी कर चुके हैं. उन्होंने पीएम मोदी को ऐसा लीडर बताया जिनके कंधों पर बड़ी वैश्विक जिम्मेदारी है. भूटान नरेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के असाधारण नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा है और भारत की तरक्की के साथ ही भूटान की तरक्की भी जुड़ी हुई है. भूटान के राजा ने प्रधानमंत्री मोदी को ऐसा लीडर बताया जो अपने देश और लोगों की सेवा में दिन रात जुटे हैं और असाधारण क्षमता वाले दूरदर्शी व्यक्ति हैं.

झारखंड: रांची में भीषण सड़क हादसा, बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी; 15 जख्मी     |     बंगाल में एक चॉकलेट बम भी फटता है, तो केंद्र भेज देता है CBI, NIA, NSG, संदेशखाली अभियान पर ममता का हमला     |     दूसरे चरण के बाद भाजपा के लोग डिप्रेशन में…मोदी के ‘400 पार’ पर तेजस्वी का हमला     |     सारे केस फर्जी, प्रधानमंत्री जी रक्षा कीजिए…धनंजय को जमानत मिलने पर बोलीं पत्नी श्रीकला     |     बाइक में पेट्रोल भरवाने घर से निकले दो दोस्त, रास्ते में अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर, दोनों की मौत     |     जौनपुर सीट पर अब होगा खेला! धनंजय के बाहर आने से बदलेगा समीकरण     |     ईशा अंबानी का कमाल, दिग्गज कंपनियों को पछाड़ रिलायंस रिटेल को बनाया नंबर 1     |     क्या अपने परमाणु बम से रेगिस्तान को थर्रा देगा ईरान? अगले 12 घंटे दुनिया के लिए बेहद अहम     |     सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, चॉपर में चढ़ते समय फिसला पैर     |     नेचुरली बढ़ानी है खूबसूरती तो रोजाना करें ये 4 काम     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें