Breaking
डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्त... रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या

ताइवान में भूकंप लेकिन बाज नहीं आया चीन, आपदा में ढूंढा अवसर

ताइवान के कई शहर बुधवार को भूकंप के तेज झटकों से दहल गए. भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है. भूकंप से देश में भयानक तबाही मची है. कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं और इनमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है. भूकंप के बाद ताइवान ने आपातकाल मंत्रालय का गठन किया और बचाव कार्य के लिए सेना ने खास यूनिट गठन किया गया है.

इस मुश्किल घड़ी में चीन ने ताइवान के लिए और मुसीबत बढ़ा दी है. ताइवान में भूकंप से ठीक एक घंटे पहले चीन ने एक सैटेलाइट लांच किया. ताइवान की सरकार जहां राहत कार्यों में जुटी है वहीं ताइवान का रक्षा मंत्रालय चीन की हरकतों पर नजर बनाए हुए है.

भूकंप आने के दौरान चीन ने ताइवान के एयरस्पेस में 30 लड़ाकू विमान और 9 समुद्री जहाज भेजकर दबाव बनाने की कोशिश की. चीन की इस इस हरकत के बाद ताइवान की सरकार को दो मोर्चों पर निगरानी रखनी पड़ रही है. ताइवान और चीन के बीच दशकों पुराना विवाद इस वक्त गर्माया हुआ है. ताइवान को लेकर दोनों देशों में पहले से ही विवाद है.

भूकंप ने मचाई तबाही

भूकंप के बाद ताइवान से कई दर्दनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं. देश में इमारते ताश के पत्तों की तरह ढहती नजर आ रही हैं. भूकंप के बाद ताइपे में स्पीड ट्रेन सेवा रोकी गई है, कई इलाकों से बिजली भी काट दी गई है. भूकंप का असर फिलिपींन और जपान में भी देखने मिला है, जापान में समुद्र में 3 मीटर ऊंची लहरें उठने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा चीन और शंघाई में भी भूकंप का कहर देखने मिला है.

भूकंप से अफरातफरी

भूकंप आने के बाद ताइवान में अफरातफरी मच गई. अंडरग्राउंड ट्रेन में भूकंप के दौरान भगदड़ मच गई. इसे आलावा एक फोटो में देखा जा सकता है कि भूकंप के बाद एक इमारात तिर्छी हो गई है.

डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |     शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्तार     |     रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा     |     पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती     |     सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद     |     कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग     |     MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें