Breaking
पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती ... दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर

Google Map मुफ्त में दिखाता है आपको राह, फिर गूगल कैसे करता है मैप से कमाई

Google Map: रास्ता ढूड़ने के लिए अक्सर हम गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं, गूगल अपनी मैप सर्विस को यूजर्स को फ्री में उपलब्ध कराता है. फिर गूगल मैप सर्विस को देने के खर्च को कैसे उठाता है? अगर आपने इस बारे में कभी सोचा है तो आपको निश्चित इसका जवाब नहीं मिला होगा. अगर ऐसा है तो और ज्यादा इस बारे में गूगल सर्च करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको गूगल मैप के जरिए गूगल की कमाई का तरीका बताने जा रहे हैं.

दरअसल गूगल मैप में कई ऐसी चीज भी दिखाई जाती है जो बेशक आपके काम की तो होती है, लेकिन गूगल इनको दिखाने के लिए पेमेंट लेता है. जिसके जरिए गूगल अपनी मैप सर्विस के मेंटेनेंस का खर्च निकालता है और यूजर्स को इसके बारे में पता भी नहीं चलता. तो आइए जानते हैं गूगल मैप पर किन चीजों के लिए कंपनी यूजर्स की जगह दूसरों से पेमेंट लेती है.

कैसे काम करता है गूगल मैप?

गूगल मैप की कमाई का जरिया जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि गूगल मैप कैसे काम करता है? गूगल मैप के इस समय दुनिया में 154 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. गूगल मैप 5 तरीकों से काम करता है. गूगल सबसे पहले ज्योग्राफी मैपिंग से काम करता है, जिसमें सरकारी संस्थाओं से ज्योग्राफी मैप का डाटा कलेक्ट करता है. जिसमें वन विभाग, रेल विभाग, भूवैज्ञानिक विभाग जैसे कई विभाग से डेटा कलेक्ट करता है.

एरियल व्यू के लिए इमेज पार्टनर

गूगल मैप एरियल व्यू इमेज के लिए इमेज पार्टनर का यूज करता है, जिसमें गूगल मैप पर हाई क्वालिटी की इमेज के लिए सेटेलाइट और एयरक्राफ्ट से इमेज ली जाती है. गूगल मैप के द्वारा इसपर मोटा खर्च किया जाता है.

ट्रांजिट पार्टनर

गूगल मैप ट्रांजिट पार्टनर की भी मदद लेता है, इसके जरिए रोड़ पर यातायात की सटीक जानकारी मिलती है. ट्रांजिट पार्टनर के तौर पर गूगल सरकारी एजेंसी की मदद लेता है, जो गूगल को ट्रैफिक की पलपल की जानकारी मुहैया कराता है. साथ ही इसमें बस, रेल स्टॉप सहित कई जानकारी मिलती हैं.

मोबाइल के ज़रिए सूचना

गूगल मैप हमारी लोकेशन के डाटा को कलेक्ट करता है. GPS के कारण गूगल मैप ट्रैफिक और शॉर्ट कट जैसी सुचना प्रदान करता है. इसके साथ ही कई यूजर अपनी सूचना गूगल मैप को प्रदान करते हैं.

कैसे होती है गूगल मैप की इनकम?

गूगल अपनी मैप सर्विस के लिए यूजर्स से किसी तरह का पेमेंट नहीं लेता. लेकिन फिर भी मैप के जरिए गूगल की बहुत मोटी कमाई होती है. इसमें गूगल मैप का कमाई का सबसे पहला जरिया विज्ञापन हैं, जिसमें गूगल टॉप सर्च या टॉप प्लेस का विकल्प दिखाता है. इसमें कुछ लोकप्रिय जगह मेंशन होती हैं, इनको पिन करने के लिए गूगल मैप पेमेंट लेता है जो उसकी कमाई का जरिया है.

इसके अलावा आज के समय में जोमैटो, रेपिडो और उबर जैसी एप सर्विस प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए गूगल मैप का सहारा लेती हैं. जिसको गूगल मैप API कहा जाता है. गूगल इसके लिए इन एग्रीगेटर से भुगतान लेता है. जिसमें गूगल ने मैप API के लिए एक फीस तय की हुई है. इसके साथ ही गूगल मैप ने कई बिज़नेस से पार्टनरशिप की हुई है. अगर आप लोकेशन सर्च करेंगे तो आपको कैब का ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन में उबर आएगा जिसकी मदद से आप कैब बुक कर सकते हैं.

पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी     |     कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप     |     कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं     |     आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड     |     अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी     |     शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये     |     अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती वोट     |     दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव     |     लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार     |     झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें