Breaking
पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती ... दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर

PM Modi का देश के टॉप गेमर्स से वादा, गेमिंग इंडस्ट्री में नहीं आएगा कोई रेग्युलेशन

युवा पीढ़ी के साथ कनेक्ट करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई जवाब नहीं फिर वो चाहें नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड का मंच हो या देश के टॉप गेमर्स के साथ बातचीत करना. जी हां, पीएम मोदी की देश के टॉप-गेमर्स से मुलाकात और बातचीत का एक वीडियो आज जारी हुआ, जिसमें उनके और नई पीढ़ी के बीच गजब की प्रैक्टिस देखने को मिली. पीएम मोदी ने इसी दौरान गेमर्स से गेमिंग इंडस्ट्री में रेग्युलेशन नहीं लाने का वादा भी कर दिया.

पीएम मोदी के इस ऐलान से ब उन अटकलों पर विराम लग गया है, जो गेमिंग इंडस्ट्री को जीएसटी के दायरे में लाए जाने. पबजी से लेकर अन्य गेम्स के लिए रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क बनाने से जुड़ी हुई थीं.

पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले टॉप गेमर्स में अनिमेष अग्रवाल (8bitThug), मिथिलेश पाटणकर (MythPat), पायल धरे (PayalGaming), नमन माथुर ( SoulMortal), गणेश गंगाधर (SkRossi), तीर्थ मेहता और अंशू बिष्ट शामिल थे. इन सभी के साथ पीएम मोदी ने कई अलग-अलग तरह के गेम्स पर हाथ आजमाएं और उनके सामने आने वाली मुश्किलों के बारे में भी पूछा.

नहीं आएगा कोई रेग्युलेशन

बातचीत के दौरान एक गेमर ने पीएम मोदी से गेमिंग इंडस्ट्री के लिए रेग्युलेशन लाने की बात कही. ताकि स्किल बेस्ड गेमिंग को एक पहचान मिल सके. हालांकि इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि गेमिंग इंडस्ट्री में रेग्युलेटरी लाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसे अभी खुले में ही फलना-फूलना चाहिए. हालांकि गेमिंग और गैम्बलिंग को अलग-अलग नजरिए से देखने की बात उन्होंने कही.

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का स्वभाव होता है कि हर चीज में हाथ डालना, नियमों में बांध देना. लेकिन गेमिंग इंडस्ट्री अभी बढ़ रही है. इसके अपने क्रिएटिव एस्पैक्ट हैं, इसलिए उन्हें नहीं लगता कि गेमिंग इंडस्ट्री को रेग्युलेट करना चाहिए. बल्कि इसे ओपन रखने की बात पर ही उन्होंने जोर दिया.

ओपन सोर्स गेमिंग पर दें ध्यान

देश में गेमिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने टॉप गेमर्स के साथ कई सुझाव भी शेयर किए. पीएम मोदी ने कहा कि देश में ‘मेक इन इंडिया’ की तर्ज पर ‘गेम इन इंडिया’ पर जोर दिया जाना चाहिए. भारतीय कैरेक्टर्स पर बने गेम्स को विकसित किया जाना चाहिए जैसे कि अमरचित्र कथा के कैरेक्टर्स पर गेम बनाए जाने चाहिए.

इतना ही नहीं उन्होंने ‘ओपन सोर्स’ गेम्स डेवलपमेंट की बात भी कही. पीएम मोदी ने कहा कि क्या ऐसा नहीं हो सकता कि हुनमान के कैरेक्टर को लेकर एक ओपन सोर्स गेम बनाई जाए, फिर उसमें और लोगों को बोला जाए कि वह हनुमान के अलग-अलग एस्पैक्ट पर इस गेम को आगे डेवलप करें. इस पर गेमर्स ने कहा कि इस पर काम किया जा सकता है.

पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी     |     कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप     |     कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं     |     आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड     |     अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी     |     शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये     |     अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती वोट     |     दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव     |     लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार     |     झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें