Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

 एआई की भविष्यवाणी से खुलेगी पोल, बताएगा कब नौकरी छोड़ेंगे आप?

जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आया है तभी से AI से जुड़ी कुछ न कुछ नई बातें सामने आती ही रहती हैं. कभी सुनने और पढ़ने को मिलता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उर्फ एआई लोगों की नौकरी को खाने वाला है तो अब इस बात का पता चला है कि AI भविष्यवाणी भी करेगा. चौंक गए न कि एआई आखिर कैसे भविष्यवाणी कर सकता है?

चौंकाने वाली बात तो है लेकिन हाल ही में कुछ जापानी रिसचरों ने मिलकर एक ऐसा AI Tool तैयार किया है जो वाकई काफी कमाल है. ये एआई टूल इस बात का पहले ही पता लगाने में सक्षम है कि आखिर कंपनी में काम करने वाला कर्मचारी कब नौकरी छोड़ने वाला है.

AI Tool: किसने तैयार किया ये एडवांस एआई टूल

आप लोगों के भी ज़ेहन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इतने एडवांस टूल को किसने तैयार किया है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि टोक्यो सिटी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर नारूहिको शिरातोरी (Naruhiko Shiratori) ने इस एआई टूल को तैयार करने के लिए एक स्टार्ट-अप के साथ हाथ मिलाया था.

AI Tool Works: कैसे काम करता है ये एआई टूल?

यह एआई टूल कई चीजों का आंकलन करता है जैसे कि कर्मचारियों के छुट्टियां लेने के पैटर्न, कर्मचारियों की उपस्थिति और कंपनी छोड़ चुके कर्मचारियों के डेटा का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार करता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एआई टूल को कई कंपनियों के साथ मिलकर टेस्ट किया जा रहा है.

अगर ये एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल पहले ही मैनेजर्स को इस बात की जानकारी दे देगा कि आखिर टीम में से कौन सा व्यक्ति नौकरी छोड़ने का सोच रहा है? तो हो सकता है कि कंपनी से नौकरी छोड़ने वालो की संख्या में कमी देखने को मिले.

अगर पहले ही इस बात का पता चल गया तो मैनेजर्स अपनी टीम में जॉब छोड़ने का सोचने वाले कर्मचारी से बात कर टीम मेंबर को ऐसा करने से रोक पाएंगे.

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें