Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

 देश का पहला ओपन-सोर्स उपग्रह ‘इनक्यूब’ इस महीने किया जाएगा लॉन्च

जम्मू : बीएसएफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल जम्मू के 12 वीं कक्षा के छात्र ओंकार बत्रा ने नैनो उपग्रह विकसित किया है, जिसे इसरो की मदद से इस माह लॉन्च करने की तैयारी है। यह देश का पहला ओपन-सोर्स उपग्रह, ‘इनक्यूब’ है। पैराडॉक्स सोनिक स्पेस रिसर्च एजेंसी के बैनर तले तैयार सैटेलाइट इसी महीने इसरो की मदद से लॉन्च होने जा रहा है।

इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए ओंकार बत्रा ने कहा कि इसका वजन एक किलोग्राम है और इसे नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि विदेशों में कई विवि और शोधकर्ता इस तरह का काम कर रहे हैं, इसलिए उन्होंने इसे इसरो की मदद से अंतरिक्ष में लॉन्च करने का फैसला किया।

भारत में इसकी लॉन्चिंग की लागत 20-80 लाख रुपये है, जबकि विदेशों में यह कीमत करोड़ों में जाती है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में प्रक्षेपित प्रत्येक उपग्रह का एक विशेष मिशन होता है। इसके दो मिशन भी होते हैं। एक यह है कि क्या इतना हल्का उपग्रह अंतरिक्ष में काम कर सकता है, दूसरा वहां के तापमान को देखेगा ताकि शोधकर्ताओं को यह जानने में मदद मिल सके कि मौसम की स्थिति कैसी है और अगर वे अंतरिक्ष में उपग्रह लॉन्च करना चाहते हैं तो यह कितना कठिन है।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें