Breaking
मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर

कब है सकट चौथ?, जानें महत्व, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा भगवान गणेश होंगे प्रसन्न

Sakat Chauth 2023: हिंदू धर्म में सकट चौथ का व्रत बेहद ही खास और महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन भगवान गणेश का पूजन किया जाता है और कई लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत-उपवास भी किया जाता है. सकट चौथ का व्रत बच्चों की लंबी उम्र और उनकी सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है. इसके अलावा यदि कोई महिला लंबे समय से संतान प्राप्ति की कामना रखती है तो उसे सकट चौथ का व्रत अवश्य रखना चाहिए. इस व्रत को रखने से संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है. इस साल सकट चौथ का व्रत कल यानि 10 जनवरी को रखा जाएगा. आइए जानते हैं कि पूजा का शुभ मुहूर्त.

सकट चौथ व्रत 2023 तिथि

पंचांग के अनुसार, माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ति​थि की शुरूआत 10 जनवरी दिन मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर होगा और इस तिथि की समाप्ति 11 जनवरी दिन बुधवार को दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर होगी. सकट चौथ व्रत के दिन चतुर्थी तिथि में चंद्रमा की पूजा अनिवार्य है, इसलिए सकट चौथ व्रत 10 जनवरी को रखा जाएगा.

सकट चौथ व्रत 2023 पूजा मुहूर्त

10 जनवरी को सुबह 09 बजकर 52 मिनट से दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक अच्छा समय है. इसमें भी लाभ-उन्नति मुहूर्त सुबह 11:10 बजे से दोपहर 12:29 बजे तक और अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त दोपहर 12:29 बजे से दोपहर 01:47 बजे तक है. इस मुहूर्त में गणेश जी की पूजा करने से आपकी उन्नति होगी.

सकट चौथ का महत्व

हिंदू धर्म में सकट चौथ का विशेष महत्व है और यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्रत करती हैं. इसके अलावा निसंतान महिलाएं भी संतान प्राप्ति की कामना से सकट चौथ का व्रत करती है. इस व्रत में भगवान गणेश के साथ ही भगवान शिव, माता पार्वती और चौथ माता का पूजन किया जाता है. कहते हैं कि इस व्रत को रखने भगवान शिव, माता पार्वती, चौथ माता और भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |     राहुल गांधी 21 अप्रैल को सतना में करेंगे प्रचार, आसपास की दूसरी सीटों को भी साधने को कोशिश     |     मादा चीता वीरा को मुरैना से रेस्क्यू कर वापस लाया गया कूनो नेशनल पार्क     |     पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस कंट्रोल रूम से हर बूथ पर रखी नजर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें