Breaking
सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन? लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा रायबरेली-अमेठी में कांग्रेस का ‘चक्रव्यूह’, राहुल ही नहीं केएल शर्मा के लिए भी जीत की पटकथा लिखेंगी ... हम सब बहुत परेशान हैं… 15 दिन से लापता तारक मेहता के सोढ़ी के पिता का छलका दर्द राहुल गांधी की टिप्पणी से भड़के 200 यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स, कार्रवाई की मांग अक्षय तृतीया से 4 दिन पहले महंगा हुआ गोल्ड, बेंगलुरु से बड़ौदा तक इतने हुए दाम मालेगांव, 26/11, कसाब… कौन थे हेमंत करकरे जिनके नाम पर फिर गरमाई देश की सियासत? जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा उत्तराखंड: जंगलों में धधकती आग बिगाड़ सकती है इको सिस्टम, ग्लेशियर पर मंडराया खतरा

जीवन आनंद: इन तीन मूल मंत्रों का रखें ध्यान नहीं तो समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत सारे मूलमंत्र हैं। यदि इन मंत्रों पर अमल किए जाए तो जीवन में सफलता मिलना स्वाभाविक है। चाणक्य नीति भी ऐसे कुछ मूल मंत्र बताती है। आचार्य चाणक्य ने मनुष्य के जीवन में कर्म की प्रधानता को विस्तार से समझाया है। उनका कहना है कि मनुष्य की हाथ जीवन और मृत्यु दोनों नहीं है। ईश्वर ने उसके हाथों में सिर्फ कर्म करना सौंपा है। आचार्य बताते हैं कि कर्म से आपका भविष्य तय होता है। इंसान के कुछ कर्म ऐसे होते हैं, जो उसको समय से पहले ही बूढ़ा बना देते हैं। इन पर अगर समय रहते गौर कर लिया तो बुढ़ापा आने से पहले उसे कुछ हद तक रोका जा सकता है।

शारीरिक सुख

शारीरिक सुख को लेकर आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन इंसान के लिए जितना अहम भोजन होता है, उतना ही शारीरिक सुख मायने रखता है। यह बात महिलाओं पर विशेष रूप से लागू होती है। जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता है, वह जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं। ऐसी महिलाओं को समय रहते सावधान हो जाना चाहिए।

यात्रा

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग बहुत अधिक यात्रा करते हैं, वे लोग जल्दी बूढ़ें हो जाते हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह उनकी दिनचर्या का सही न होना है। ऐसे लोग ठीक से खान-पान नहीं करते हैं। समय पर नींद नहीं लेते हैं। जिसका विपरीत प्रभाव उनके शरीर पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि अनचाहे और गैरजरूरी यात्रा से जहां तक संभव हो बचें। ऐसा करने से जल्द बूढ़े होने से बच पाएंगे।

बंधन

चाणक्य नीति में कहा गया है कि बंधन कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकता है। इन्हीं में से एक बुढ़ापा भी है। उन्होंने कहा है कि ज्यादातर समय बांधकर रखा गया घोड़ा भी समय से पहले बूढ़ा हो जाता है। घोड़े का काम दौड़ना और मेहनत करना होता है और वह अपने इन दोनों कर्मों को छोड़ दे तो जल्द बुढ़ापा आ जाएगा। यही बात मानव पर भी लागू होती है। मनुष्य को दिन-रात मेहनत करते रहना चाहिए।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन?     |     लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल     |     जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा     |     रायबरेली-अमेठी में कांग्रेस का ‘चक्रव्यूह’, राहुल ही नहीं केएल शर्मा के लिए भी जीत की पटकथा लिखेंगी प्रियंका गांधी     |     हम सब बहुत परेशान हैं… 15 दिन से लापता तारक मेहता के सोढ़ी के पिता का छलका दर्द     |     राहुल गांधी की टिप्पणी से भड़के 200 यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर्स, कार्रवाई की मांग     |     अक्षय तृतीया से 4 दिन पहले महंगा हुआ गोल्ड, बेंगलुरु से बड़ौदा तक इतने हुए दाम     |     मालेगांव, 26/11, कसाब… कौन थे हेमंत करकरे जिनके नाम पर फिर गरमाई देश की सियासत?     |     जौनपुर में मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का टिकट कटा     |     उत्तराखंड: जंगलों में धधकती आग बिगाड़ सकती है इको सिस्टम, ग्लेशियर पर मंडराया खतरा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें