Breaking
‘चाचा विधायक थे इनके…’, झारखंड में जिस मंत्री के करीबी के यहां मिला नोटों का अंबार, जानें उनकी कुंडल... 6 जून को तय होगा CM उम्मीदवार, 10 को शपथ…पीएम मोदी का दावा- ओडिशा में बन रही बीजेपी सरकार खिलाड़ी हिट, टीम फ्लॉप… IPL 2024 में चल रहा ये अलग ही हिसाब-किताब दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट नामांकन से पहले कन्हैया कुमार का हवन, सभी धर्मों के गुरुओं से लिया आशीर्वाद कश लगाती रही, प्राइवेट पार्ट को दागती रही… चिल्लाता रहा पति; बीवी के वहशीपन की कहानी Air Conditioner खरीदनें से पहले याद रखें जरूरी बात, बाद में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा हिन्दू धर्म में क्या है ईशान कोण का महत्व, इसी दिशा में क्यों होती है पूजा? सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन? लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

Bad Cholesterol को जल्द खत्म कर देंगे ये 5 फूड्स, नहीं होगी दिल की बीमारी

शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा, ऐसे में अपने डेली डाइट में उन फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जो सेहत के बेहतर हैं.

नई दिल्ली: हमारे शरीर में 80 फीसदी कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का निर्माण हमारे लीवर (Liver) के द्वारा किया जाता है और बाकी 20 फीसदी जो डाइट हम लेते हैं, उससे मिलता है. लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाता है.

इन फूड्स के जरिए घटाएं बैड कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) वो मुलायम चिपचिपा पदार्थ होता है जो खून की नसों और कोशिकाओं में पाया जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी एक सामान्य बात है. ये शरीर का अहम हिस्सा होता है, लेकिन अगर बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो इससे दिल की बीमारियां हो सकती हैं. हम उन पांच फूड्स बता रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1. सेब

सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेव खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी सहायक होता है.

2. बींस

ब्लैक बींस, किडनी बींस, ग्रीन बींस में फाइबर होता है जो रक्त संचरण को ठीक करने के साथ शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है.

3. संतरा

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है. संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

4. ब्लैक और ग्रीन टी

ब्लैक टी और ग्रीन टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिलती है. ग्रीन टी से ब्लड क्लौटिंग की समस्या से भी निजात मिल जाती है.

5. लहसुन

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. लहसुन में हर्बल सप्लीमेंट होता है इसलिए यह बैड कोलेस्ट्रॉल

‘चाचा विधायक थे इनके…’, झारखंड में जिस मंत्री के करीबी के यहां मिला नोटों का अंबार, जानें उनकी कुंडली     |     6 जून को तय होगा CM उम्मीदवार, 10 को शपथ…पीएम मोदी का दावा- ओडिशा में बन रही बीजेपी सरकार     |     खिलाड़ी हिट, टीम फ्लॉप… IPL 2024 में चल रहा ये अलग ही हिसाब-किताब     |     दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट     |     नामांकन से पहले कन्हैया कुमार का हवन, सभी धर्मों के गुरुओं से लिया आशीर्वाद     |     कश लगाती रही, प्राइवेट पार्ट को दागती रही… चिल्लाता रहा पति; बीवी के वहशीपन की कहानी     |     Air Conditioner खरीदनें से पहले याद रखें जरूरी बात, बाद में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा     |     हिन्दू धर्म में क्या है ईशान कोण का महत्व, इसी दिशा में क्यों होती है पूजा?     |     सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन?     |     लौट आएगा चेहरे का खोया निखार, ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें