Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

केकड़ी को जिला बनाने की मांग

विधायक डॉ. रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से केकड़ी को नया जिला घोषित करने की मांग की। उनका कहना है कि भौगोलिक परिस्थतियों को देखते हुए केकड़ी समस्त आवश्यकताएं पूर्ण करता है।

अजमेर जिले के केकड़ी विधायक डॉ. रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से केकड़ी को नया जिला बनाने के संबंध में मांग की। केकड़ी विधायक डॉ. रघु शर्मा लंबे समय से केकड़ी को जिला बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इस कार्य को आगे बढ़ाते हुए, उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से केकड़ी को नया जिला घोषित करने की मांग की।

डॉ. शर्मा ने कहा कि केकड़ी की भौगोलिक परिस्थतियों को देखते हुए केकड़ी जिला बनने के लिए समस्त आवश्यकताएं पूर्ण करता है। इस संबंध में जी.एस. सन्धु कमेटी तथा रामलुभाया कमेटी को भी ज्ञापन देकर केकड़ी को जिला बनाने की आवश्यकता से अवगत कराया गया था। राजस्थान राज्य की आवश्यकता के अनुरूप नए जिले बनाए जाने चाहिए। नए बनने वाले जिलों में केकड़ी का नाम शामिल करवाने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत से मांग की गई।

मुख्यालय हैं सौ किलोमीटर दूर

उन्होंने कहा कि केकड़ी की अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर एवं कोटा जिला मुख्यालयों से 100 किलोमीटर से अधिक की भौगोलिक दूरी है। इस कारण स्थानीय जनता को सामान्य कार्य करवाने के लिए भी लंबा सफर तय करना पड़ता है। आमजन को इस कारण भारी परेशानी होती है। गुड गर्वनेंस के लिए प्रशासन एवं पुलिस की सीधे मॉनीटरिंग रहनी चाहिए। केकड़ी की जिला मुख्यालयों से दूरी इस मॉनिटरिंग के लिए नकारात्मक पक्ष है। नया जिला बनने से संवेदनशील एवं जन कल्याणकारी सरकार की परिकल्पना साकार होगी।

सरकार को मिल रहा 80 करोड़ का राजस्व

उन्होंने कहा कि केकड़ी में 290 गांव एवं ढाणियां हैं। इनके समन्वयित विकास के लिए केकड़ी को जिला बनाया जाना आवश्यक है। केकड़ी में अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय हैं। यहां तीन नगर पालिका तथा तीन उपखंड अधिकारी कार्यालय कार्यरत हैं। क्षेत्रा में चार तहसील एवं दो उप तहसील हैं। जिला परिवहन अधिकारी का कार्यालय पहले से ही कार्यरत है। क्षेत्र की जनता के लिए 400 पलंगों का जिला चिकित्सालय पूरी क्षमता के साथ कार्य कर रहा है। यहां महाविद्यालय एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालय भी है। खनन संबंधी कार्य से केकड़ी क्षेत्र द्वारा 70 से 80 करोड़ का राजस्व सरकार को प्राप्त होता है। क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केकड़ी का जिला बनाया जाना आवश्यक है।

 

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें