Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

मध्य प्रदेश में आरटीआई से ब्लैकमेलिंग को लेकर कलेक्टर-सूचना आयुक्त आमने-सामने आए

इंदौर   सूचना का अधिकार (आरटीआई) में जानकारियां देने में अब सरकारी कार्यालय बचने लगे हैं। ऐसे ही कार्यालयों के लोगों की शिकायत पर पिछले दिनों इंदौर में कलेक्टर मनीष सिंह ने बिना जांच पड़ताल के आरटीआई कार्यकर्ता के खिलाफ ब्लैकमेलिंग की एफआईआर दर्ज करा दी। कलेक्टर की इस कार्रवाई के खिलाफ राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने ट्विटर पर लिखा कि आज तक ऐसी कोई शिकायत उनके पास नहीं आई तो कई लोग उनके साथ खड़े हो गए। वे कहते हैं कि वह आदमी ब्लैकमेल होता है जिनके काले कारनामे आरटीआई से उजागर होते हैं।

सूचना के अधिकार में कई आरटीआई कार्यकर्ता सरकारी योजनाओं, निर्माणों, प्रशासनिक कामकाज की जानकारी निकलवाते हैं लेकिन अब सरकारी तंत्र ने इस तरह जानकारियां देने से बचने के लिए टालमटोल कार्यवाही का रास्ता अपनाना शुरू कर दिया है। ऐसे ही कुछ लोगों ने पिछले दिनों इंदौर कलेक्टर की एक बैठक में यह शिकायत कर दी कि आरटीआई से ब्लैकमेल किया जाता है। कलेक्टर ने अफसरों की इस शिकायत को बिना जांच पड़ताल किए तुरंत आदेश दे दिए कि ब्लैकमेलिंग की एफआईआर दर्ज करा दी।

राज्य सूचना आयुक्त सामने आए

कलेक्टर मनीष सिंह की इस कार्रवाई पर राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह सामने आए। उन्होंने ट्विटर पर मनीष सिंह की कार्रवाई को लेकर अपने अनुभव बताए और कहा कि वे 2019 से सूचना आयुक्त हैं। आज तक कोई भी ऐसी शिकायत नहीं मिली। जो अधिकारी ब्लैकमेल होते हैं और जो उन्हें करते हैं, दोनों ही एक थैली के चट्टे-बट्टे हैं। राज्य सूचना आयुक्त ने कहा कि ब्लैकमेल करना अपराधिक कृत्य है जिस पर कार्रवाई होनी चाहिए। मगर आरटीआई की जिस जानकारी के लिए ब्लैकमेल किया जा रहा है तो उसे प्रशासनिक पारदर्शिता के मापदंड के तहत पब्लिक प्लेटफार्म पर डाल देना चाहिए। सिंह ने कहा कि ब्लैकमेल किस किस्म के अधिकारी होते हैं, यह भी सवाल अक्सर उठता है।

कलेक्टर के आदेश के बाद आरटीआई कार्यकर्ताओं का अब महासम्मेलन

आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ. आनंद राय भी अब सामने आ गए हैं। उन्होंने विधानसभा के बजट सत्र के पहले आरटीआई कार्यकर्ताओं का महासम्मेलन बुलाने का ऐलान किया है। इसमें आईटीआई कार्यकर्ताओं के सामने आ रही चुनौतियों पर कैसे निपटा जाए, उस पर चर्चा की जाएगी। राज्य सूचना आयोग के आयुक्तों सहित रिटायर्ड हाईकोर्ट जज को आमंत्रित किया जाएगा।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें