Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

करीब से करना चाहते हैं प्रकृति का अनुभव, तो जबलपुर की ये 5 प्लेसेस होंगी परफेक्ट

 हिन्दुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश की बात ही कुछ अलग है। यहां धार्मिक स्थलों के साथ ही कई सारे एतिहासिक स्थल भी मौजूद हैं। मध्य प्रदेश में ऐसे कई सारे पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जिन्हें देखने देश-दुनिया से कई सारे पर्यटक यहां पहुंचते हैं। एमपी में यूं तो कई सारी मशहूर जगह हैं, लेकिन अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो जहां के शहर जबलपुर में आपको ऐसी कई जगह घूमने को मिलेंगी,जहां आप प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप अभी तक जबलपुर की इन खूबसूरत जगहों से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताते हैं, यहां के कुछ मशहूर पर्यटन स्थलों के बारे में-

भेड़ाघाट मार्बल रॉक

अगर आप प्रकृति प्रेमी और बेहद करीब से इसका अनुभव करना चाहते हैं, तो भेड़ाघाट मार्बल रॉक आपके लिए एक बढ़िया डेस्टिनेशन साबित होगा। जबलपुर से महज 25 किमी दूर स्थित यह जगह संगमरमर की ऊंची चट्टानों से घिरी हुई हैं। आप यहां सन राइज और सनसेट का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं। साथ ही आप यहां बोटिंग का का भी आनंद उठा सकते हैं।

कान्हा नेशनल पार्क

प्रकृति प्रेमी होने के साथ ही अगर आप एडवेंचर के भी शौकीन हैं, तो एक बार कान्हा नेशनल पार्क जरूर जाएं। यह उद्यान हमेशा ही पर्यटकों के बीच आकर्षण का केन्द्र रहा है। आप यहां बंगाल टाइगर, तेंदुआ, काले भालू, हाथी सहित कई प्रजातियों के पक्षियों और जानवरों को देख पाएंगे। इसके अलावा आप यहां जंगल सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

चौंसठ योगिनी मंदिर

प्राकृतिक स्थलों के अलावा अगर आप जबलपुर में धार्मिक जगहों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो यहां के मशहूर चौंसठ योगिनी मंदिर जा सकते हैं। इस मंदिर को 10वीं शताब्दी में कालाचुरियों द्वारा बनाया गया है। इस मंदिर में देवी दुर्गा की 64 प्रतिमाएं मौजूद हैं। इतना ही नहीं इसे तांत्रिकों का विश्वविद्यालय भी कहा जाता है। मुख्य रूप से भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित इस मंदिर की अद्भुत नक्काशी आपका दिल जीत लेगी।

धुआंधार वॉटरफॉल

जबलपुर में अगर आप प्रकृित का अद्भुत नजारा देखना चाहते हैं, तो यहां मौजूद धुआंधार वॉटरफॉल जा सकते हैं। शहर से महज 30 किलोमीटर दूर स्थित इस वॉटरफॉल को स्मोक कैस्केड भी कहा जाता है। यहां नर्मदा नदी की करीब 98 फीट की ऊंचाई से गिरती है। इस दौरान यहां नजर आने वाला धुआं आपको धरती पर जन्नत का अहसास कराता है। आप यहां केबल कार जैसे एडवेंचर्स का भी आनंद ले सकते हैं।

बैलेंसिंग रॉक

जबलपुर की अनोखी जगहों में से एक बैलेंसिंग रॉक को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। शहर से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद इस स्थान पर एक चट्टान पर दो पत्थरों का बेहतरीन संतुलन देखने को मिलता है। खास बात यह है कि यहां 6.5 रिक्टर भूकंप आने के बाद भी इन पत्थरों का संतुलन अब भी बरकरार है।

 

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें