Breaking
रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में 'बाबरी' नाम का ताला लग जाएगा' मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं... जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत 'पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP', ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होग... जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस

बालों का झड़ना इन बीमारियों का देता है संकेत, तत्काल हो जाएं अलर्ट

इंदौर। खराब लाइफस्टाइल, खानपान में लापरवाही और प्रदूषित माहौल में रहने के कारण आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल या तो सफेद हो जाते हैं या फिर बाल झड़ने लग जाते हैं। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, बालों का सफेद होना या बाल झडना कोई बीमारी नहीं है, बल्कि ये शरीर की ओर से दिए जाने वाले कुछ संकेत हैं। इन संकेतों के जरिए यह पता चलता है कि शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो रही है और इनकी भरपाई जल्द कर लेना चाहिए, अन्यथा दूसरी कई बीमारियां हो सकती है। गंजापन या बालों के झड़ने की समस्या को अक्सर लोग हल्के में लेकर बड़ी गलती कर देते हैं। दरअसल ये किसी गंभीर बीमारी के भी लक्षण हो सकते हैं। यदि आपके भी लगातार बाल झड़ रहे हैं तो इन बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

थायराइड के संकेत

बालों का झड़ना हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने के कारण भी हो सकता है। हार्मोन हमारी शारीरिक गतिविधियों के उचित संचालन में मदद करते हैं। थायरॉयड हार्मोन बालों के विकास में मदद करता है। यह हार्मोन आयरन, कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है।

एलोपेसिया एरीटा बीमारी

एलोपेशिया एरीटा एक ऐसी ऑटोइम्यून बीमारी है, जो बालों के झड़ने और गंजेपन से संबंधित है। शरीर में जब एलोपेशिया एरीटा बीमारी बढ़ती है तो यह बालों के रोम पर हमला करती है, और इससे बाल पतले होने लगते हैं। व्यक्ति धीरे-धीरे गंजा होने लगता है। बाल झड़ने से यह भी संकेत मिलता है कि व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर हो रही है।

ल्यूपस के कारण

एलोपेशिया एरीटा की तरह ही ल्यूपस भी एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो बालों के झड़ने का कारण बनती है। ल्यूपस बीमारी होने पर भी चेहरे और सिर की त्वचा पर सूजन आती है। इसमें आइब्रो, आईलैशेज, दाढ़ी आदि से भी बाल जाने लगते हैं।

रेस्टोरेंट के बाथरूम में खुफिया दरवाजा, 1000 रुपये प्रति घंटा चार्ज…होता था ये गंदा काम     |     केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख     |     मतदाताओं ने गलती की तो राम मंदिर में ‘बाबरी’ नाम का ताला लग जाएगा’     |     मोदी के अडानी-अंबानी वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, कहा- राहुल हर दिन अडानी पर बोल रहे हैं…     |     जंगली हाथियों के झुंड की बना रहे थे वीडियो तभी गजराज ने कर दिया हमला, न्यूज चैनल के कैमरामैन की मौत     |     जम्मू-कश्मीरः पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हमला करने वाले आतंकवादियों की पहली तस्वीर आई सामने     |     अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह     |     बेकाबू हुई ब्लैक स्कॉर्पियो ने दो लोगों को मारी टक्कर, एक की मौत     |     ‘पैसे देकर वोट खरीद रही है BJP’, ममता बनर्जी बोली- इस बार मोदी जीते तो भविष्य में कोई चुनाव नहीं होगा     |     जेपी नड्डा और अमित मालवीय की बढ़ी मुश्किलें, बेंगलुरू पुलिस ने विवादित पोस्ट को लेकर जारी किया नोटिस     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें