Breaking
अक्षय तृतीया से पहले 3,300 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए अब कितनी हो गई 10 ग्राम सोने की कीमत महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद पिता कोचिंग के बाहर लगाते है ठेला, बेटी ने क्रैक किया JEE मेन्स, बनेगी इंजीनियर रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल

बिहार 10वीं बोर्ड रिजल्ट में लड़कों ने किया टॉप, लड़कियां रह गईं पीछे- देखें लिस्ट

बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है. परिणाम की घोषणा बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने की. टॉप 10 की लिस्ट देखें तो लड़कों ने दबदबा कायम कर रखा है. टॉप 10 लिस्ट में इस बार 51 छात्र-छात्राएं हैं. पहली और दूसरी रैंक पर लड़के ही हैं. इस बार 10वीं में कुल 82.91 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. इस बार 16,64, 252 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें छात्राएं 8,58, 785 थीं.

इस परीक्षा में 4,52,302 स्टूडेंट्स प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं, जिनमें सबसे अधिक लड़के 2,52,846 पास हुए हैं. वहीं 1,99,456 छात्राएं पास हुई हैं. वहीं द्वितीय श्रेणी में 3,80,732 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं, जिनमें छात्राओं की संख्या 2,14,639 है. वहीं तृतीय श्रेणी में कुल 3,80, 732 स्टूडेंट्स पास हुए हैं, जिनमें छात्र 1,66,093 और छात्राएं 2,14, 639 हैं. इस परीक्षा में कुल 13,79,842 छात्र पास हुए हैं. कुल पास हुए स्टूडेंट्स का प्रतिशत 82.91% है.

News (5)

पहले स्थान पर शिवांकर कुमार

बिहार बोर्ड के टॉपरों की लिस्ट पर नजर डालें तो पहले स्थान पर इस बार शिवांकर कुमार हैं, जो कि पूर्णिया के हैं. वहीं दूसरे स्थान पर समस्तीपुर के आदर्श कुमार हैं, जिनको परीक्षा में 488 नंबर आए हैं. हालांकि, इस बार रैंक तीन लाने वाले 4 स्टूडेंट्स हैं, जिनमें दो लड़कियां हैं. एकमा की पलक कुमारी और वैशाली की शाजिया परवीन को 486 नंबर प्राप्त हुए हैं. वहीं, जमुई के आदित्य कुमार और मधुबनी के सुमन कुमार को भी इतने ही नंबर मिले हैं.

News (6)

औरंगाबाद की सेजल कुमारी को पांचवी रैंक

इस परीक्षा में चौथी रैंक दो स्टूडेंट्स लाए हैं, जिनमें जहानाबाद के अजित कुमार और केवरा के राहुल कुमार को 485 नंबर मिले हैं. वहीं, पांचवीं रैंक लाने वाले दो स्टूडेंट्स हैं, इनमें चकंदरा के हरेराम और औरंगाबाद की सेजल कुमारी हैं. इस बार बिहार बोर्ड की परीक्षा मेंटॉप 10 की लिस्ट में 51 स्टूडेंट्स शामिल हैं.

टॉपरों को मिलेंगे पैसे

इस बार 10वीं की परीक्षा 1,585 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा के टॉपर शिवांकर को एक लाख रुपए और लैपटॉप मिलेंगे. वहीं दूसरी रैंक वाले स्टूडेंट्स को 75 हजार रुपए बिहार सरकार देगी. तीसरी रैंक हासिल करने वाले चारों छात्रों को 50 हजार रुपए और लैपटॉप दिए जाएंगे.

कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि जो छात्र मैट्रिक परीक्षा में पास नहीं हुए हैं, वह मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर परीक्षा पास कर सकते हैं. इसके लिए तीन अप्रैल से नौ अप्रैल तक ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाएगा. इसका रिजल्ट 31 मई तक जारी किया जाएगा.

अक्षय तृतीया से पहले 3,300 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए अब कितनी हो गई 10 ग्राम सोने की कीमत     |     महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     पिता कोचिंग के बाहर लगाते है ठेला, बेटी ने क्रैक किया JEE मेन्स, बनेगी इंजीनियर     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें