Breaking
पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती ... दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर

मॉर्निंग टी को बदलें इन चाय के साथ, स्ट्रेस रहेगा दूर…मिलेंगे और भी कई फायदे

देश से लेकर दुनिया तक चाय पीने वालों की कोई कमी नहीं है और ज्यादातर भारतीयों की सुबह चाय के साथ ही होती है. हालांकि सुबह सबसे पहले यानी खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है. इससे एसिडिटी होने के अलावा भी स्वास्थ्य को कई नुकसान होते हैं. बहुत सारे लोग कहेंगे की चाय के बिना सुबह की शुरुआत करेंगे तो फ्रेश फील नहीं होगा, इसलिए आप अपनी मॉर्निंग टी को छोड़िए मत लेकिन इसे हर्बल टी से बदल दीजिए. कुछ ही दिनों में इसकी आदत हो जाती है और सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं.

लंबे वक्त तक स्क्रीन के सामने बैठकर काम करना और काम के दबाव के बीच वक्त के साथ कदम मिलाकर चलते रहने के लिए बेहद जरूरी है कि खुद को हेल्दी और फिट रखा जाए. खानपान से जुड़ी अच्छी आदतें इसमें आपकी हेल्प करती हैं. तो चलिए जान लेते हैं ऐसी ही कुछ हर्बल टी के बारे में जो आपको फिट और हेल्दी रखने में सहायक हैं.

कैमोमाइल टी

स्ट्रेस भरी लाइफ में एक चुस्की चाय की लेनी हो तो कैमोमाइल टी पिएं, क्योंकि ये नसों को शांत करके तनाव से राहत दिलाती है, साथ ही आपके लिवर को डिटॉक्स करने में भी हेल्प फुल है. कैमोमाइल टी के सेवन से पाचन और नींद के पैटर्न में भी सुधार होता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा, जिससे फिट रहने में हेल्प मिलेगी. ये चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए इस चाय को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

सौंफ की चाय

अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखना है तो अपनी डाइट में आप सौंफ की चाय शामिल करें. सौंफ में मौजूद एंटी-इंप्लामेटेरी प्रॉपर्टीज मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करती हैं और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में हेल्प मिलती है. गर्मियों में तो ये चाय और भी ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि सौंफ की तासीर ठंडी होती है. अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो सौंफ की चाय को डाइट में जगह देना एक अच्छा ऑप्शन है.

लेमन बाम टी

गर्मियों में आप अपनी डाइट में लेमन बाम टी शामिल कर सकते हैं. इसकी पत्तियां पुदीना की तरह होती हैं और इसमें नींबू की तरह हल्की सुगंध आती है. यह एक तरह की जड़ी-बूटी होती है, जो भूख में सुधार करने के साथ ही अपच, गैस ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में भी फायदा करती है. इसके अलावा ये चाय नींद को बढ़ावा देती है और स्ट्रेस को कम करके हैप्पी मूड को बूस्ट करने में भी सहायक है.

पिपरमेंट टी (पुदीना की चाय)

स्ट्रेस को कम करने और पाचन में सुधार के लिए अपनी डाइट में पिपरमेंट टी को जगह देना एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसके गुण पेट की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे ब्लोटिंग, सूजन से राहत मिलती है. पुदीना की चाय आपको रिफ्रेशिंग फील करवाती है और आपके मूड को बूस्ट करने में हेल्प करती है, जिससे मानसिक थकान से राहत मिलती है.

पश्चिम बंगाल में भी BJP बनाने जा रही रिकॉर्ड… हुगली रोड शो में बोले CM पुष्कर सिंह धामी     |     कैंपेन सॉन्ग बैन होने पर चुनाव आयोग पहुंचे आप नेता, दोहरे रवैये का लगाया आरोप     |     कद, किरकिरी और कश्मकश… वो वजहें जो गांधी परिवार को रायबरेली-अमेठी से लड़ने से रोक रहीं     |     आखिर कब थमेगा कोटा में आत्महत्याओं का मामला? फिर एक छात्र ने किया सुसाइड     |     अनोखी शादी! बेतिया में किन्नर ने युवक से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी     |     शख्स ने जीती इतनी बड़ी लॉटरी, अब 30 साल तक हर महीने मिलेंगे 1 करोड़ रुपये     |     अजग-गजब MP! कक्षा 4 तक पढ़ाई, चुनाव में ड्यूटी लगाई… ड्राइवर-मैकेनिक और गैंगमैन डलवाएंगे आपका कीमती वोट     |     दिल्ली AIIMS में नर्सिंग की छात्रा ने की खुदकुशी, हॉस्टल में पंखे से लटकता मिला शव     |     लखनऊ में महिला कैदियों के वैन में लगी आग, 9 बंदी और 14 कॉन्स्टेबल थीं सवार     |     झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें