Breaking
हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची क... मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देग... पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार

गर्मियों में बदल रहा वर्कआउट का ट्रेंड, कार्डियो पर ज्यादा ध्यान

बदलते मौसम और लगातार बढ़ रही गर्मी में हैल्थ क्लब , फिटनेस सेंटर और जिम का भी ट्रेंड बदल रहा है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो वर्कआउट फैट लास के लिए कर रहे हैं। अधिकतर फिटनेस सेंटर में एक्सरसाइज का पैटर्न, समय और डाइट प्लान बदला जा रहा है। जहां हैवी वेट वर्कआउट के स्थान पर लाइट वेट एक्सरसाइज की जा रही हैं और शरीर से फैट कटिंग के लिए खासतौर पर कार्डियो करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं वर्कआउट के बाद रिलेक्शेसन के लिए भी स्पेशल पैटर्न तैयार किया जा रहा है। आप भी जानिए वर्कआउट के लिए इन दिनों कौनसा तरीका बेहतर है।

हैवी वेट की जगह लाइट वेट वर्कआउट

फिटनेस एक्सपर्ट लोकेंद्र हाडा का कहना है कि गर्मियों में वातावरण व शरीर दोनों का तापमान बढ़ा हुआ रहता है। ऐसे में लापरवाही से हीट स्ट्रोक व डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए सुबह या शाम को ठंडक में इनडोर लाइट एक्सरसाइज करना ज्यादा बेहतर होता है। यह समय शरीर के एक्सट्रा फैट को खत्म करने के लिए बेहद कारगर होता है। इसलिए वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, एब्स और साइड डंबल जैसे वर्कआउट इन दिनों अधिक फायदेमंद रहते हैं। वहीं शोल्डर, चेस्ट, आर्म्स, बैक और थाइज के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज में अधिक वजन लगाने से बेहतर है रिपीटेशन बढ़ा लें।

रिलेक्सेशन का भी रखें ध्यान

गर्मियों में सुबह और शाम दोनों ही समय एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। वर्कआउट से पहले जैसे शरीर को वार्मअप करते हैं, वैसे ही एक्सरसाइज के बाद बाडी को सामान्य करने का भी ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए शरीर को 15 से 20 मिनट के लिए रिलेक्स मोड में छोड़ देना चाहिए। इसके साथ ही तापमान सामान्य करने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने का भी ध्यान रखें।

डाइट में भी बदलाव

शहर के आहार विशेषज्ञ प्रिया श्रीवास्तव की मानें तो गर्मियों में एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी ख्याल रखना चाहिए। जिसमें फास्ट फूड, फ्राइड, हैवी फूड से दूरी बनाने के साथ ही लाइट डाइट जैसे सलाद, हरी सब्जियां, दाल, दलिया, फल, शेक, जूस, आइस-टी, दूध, दही, लस्सी और पनीर को अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर लेना चाहिए। हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखना होगा।

हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची को टॉर्चर     |     मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण     |     सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू     |     बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने     |     आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस     |     बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस     |     नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया     |     इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक     |     भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देगा     |     पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें