Breaking
पांच दशकों के जुड़ाव पर लग गया विराम, राहुल ने क्यों छोड़ी अमेठी? कौन हैं दिनेश सिंह, जिन्हें BJP ने रायबरेली से दिया टिकट, फ्लाइट में प्रियंका से कहा था- खतरे में है... हार का डर या रणनीति का हिस्सा…राहुल ने अमेठी के बजाय रायबरेली को क्यों चुना? कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा को बनाया उम्मीदवार डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’ दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?

INDIA गठबंधन जल्द जारी करेगा साझा घोषणा पत्र, होंगे ये 7 बड़े वादे

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इंडिया गठबंधन आने वाले दिनों में साझा घोषणा पत्र जारी करेगा. साझा घोषणा पत्र में 7 बड़े वादे होंगे. सूत्रों के मुताबिक, इंडिया गठबंधन सामूहिक रूप से युवा, महिला, किसान, गरीब समेत 7 वर्गों के लिए 7 सूत्रीय वादों की घोषणा करेगा. इस सात सूत्री वादों में इंडिया अलायंस के सभी दलों के मैनिफेस्टो के अहम वादों को शामिल किया गया है. इसमें 30 लाख रिक्त पद भर्ती, जातीय जनगणना और आरक्षण की सीमा में बढ़ोतरी, MSP की गारंटी समेत कई चीजें होंगी.

  • सभी बीपीएल परिवार को राशन उनके डोर स्टेप पर मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा.
  • गरीब परिवारों को साल में 6 सिलेंडर मुफ्त दिये जाएंगे.
  • सबको 200 यूनिट बिजली फ्री.
  • छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए एक मुश्त 50 हजार रुपये
  • राज्यवार ओपीएस योजना लागू करेंगे

जातिगत जनगणना पर TMC की सहमति नहीं

इसके अलावा कांग्रेस मैनिफेस्टो में शामिल स्टूडेंट लोन की माफी को सभी दल घर घर तक पहुंचाएंगे. इस माफी का बोझ बैंकों पर न पड़े इसके लिए सरकार बैंकों की भरपाई करेगी. सभी दलों का मानना है कि ये युवाओं के लिए गेम चेंजर साबित होगा. इंडिया गठबंधन के 7 सूत्री एजेंडे के सभी बिंदुओं पर आपसी सहमति है सिवाय जातिगत जनगणना को छोड़कर. तृणमूल कांग्रेस नहीं चाहती है कि जातिगत जनगणना को 7 सूत्री वादों (साझा मैनिफेस्टो) में शामिल किया जाए.

बंगाल में अलग झंडा बुलंद किए है तृणमूल

हालांकि, कांग्रेस का मानना है कि बंगाल में अलग झंडा बुलंद किए तृणमूल को तो बस बहाना चाहिए. ऐसे में 21 अप्रैल को रांची में इंडिया गठबंधन की रैली तक TMC मानी तो वहीं इस सात सूत्रीय कार्यक्रम का ऐलान हो जाएगा. अन्यथा वहां टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन की मौजूदगी के चलते इसको जारी नहीं किया जाएगा. लेकिन उसके बाद टीएमसी के विरोध के बावजूद इंडिया गठबंधन का ये साझा घोषणापत्र जल्द देश के सामने जारी कर दिया जाएगा. फिलहाल इसको इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दलों को भेजा जा चुका है और टीएमसी को छोड़ बाकी सभी इससे सहमत हैं.

कांग्रेस-सपा के मेनिफेस्टो में कई चीजें कॉमन

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कांग्रेस ने पांच न्यायों की बात की है. इनमें हिस्सेदारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय, नारी न्याय और युवा न्याय शामिल हैं. इसके अलावा कांग्रेस ने फर्स्ट टाइम वोटर का भी खास ख्याल रखा है. 30 लाख सरकारी नौकरियां, हर शिक्षित युवा को 1 लाख रुपए की अप्रेंटिसशिप का अधिकार, केंद्र सरकार की नई नौकरियों में 50% महिला आरक्षण, युवाओं के लिए 5000 करोड़ रुपए का नया स्टार्टअप फंड, छात्रों के लिए एजुकेशन लोन माफ करना जैसे वादे शामिल हैं.

वहीं, समाजवादी पार्टी ने जो घोषणा पत्र जारी किया, उसकी कई चीजें कांग्रेस के न्याय पत्र से मिलती जुलती हैं. कांग्रेस की तरह ही समाजवादी पार्टी ने भी लोकतंत्र और संविधान बचाने का वादा किया है. दोनों ही पार्टियों के घोषणा पत्र में जातिगत जनगणना कराने की बात कही गई है. दोनों ही पार्टियों का फोकस सरकारी नौकरी पर है. कांग्रेस और सपा ने महिलाओं के लिए भी कई वादे किए हैं. सपा ने महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही है.

RJD के ‘परिवर्तन पत्र’ में क्या?

उधर, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने ‘परिवर्तन पत्र’ के नाम से अपना घोषणा पत्र जारी किया है. इसमें पार्टी ने कई बड़े वादे किए हैं. कांग्रेस की तरह आरजेडी ने भी सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को रद्द करने और पुरानी भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने का वादा किया है. साथ ही पार्टी ने राज्य में 200 यूनिट मुफ्त में बिजली देने का वादा किया है. इसके अलावा 1 करोड़ नौकरी, 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है.

पांच दशकों के जुड़ाव पर लग गया विराम, राहुल ने क्यों छोड़ी अमेठी?     |     कौन हैं दिनेश सिंह, जिन्हें BJP ने रायबरेली से दिया टिकट, फ्लाइट में प्रियंका से कहा था- खतरे में है आपकी कुर्सी     |     हार का डर या रणनीति का हिस्सा…राहुल ने अमेठी के बजाय रायबरेली को क्यों चुना?     |     कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस, रायबरेली से राहुल तो अमेठी से केएल शर्मा को बनाया उम्मीदवार     |     डीपफेक वीडियो केस: कोर्ट ने कहा- चुनाव आयोग पर भरोसा, निर्देश देने से किया इनकार     |     दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया ‘2023 वाला पैटर्न’     |     दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी     |     औरंगजेब ने जजिया कर लगाया था, कांग्रेस विरासत टैक्स लगाएगी… फिराजाबाद की सभा में बरसे सीएम योगी     |     रोहित शर्मा ने तो टेंशन दे दी…T20 World Cup में इस कमजोरी से हो जाएगा बेड़ा गर्क     |     तवायफों की दुनिया में आपका स्वागत है, लेकिन जरा संभलकर, कैसी है संजय लीला भंसाली की हीरामंडी?     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें