Breaking
MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या प्रदेश कांग्रेस कार्यालय का रिनोवेशन, भाजपा ने कहा वास्तुदोष को हार का कारण बताने की कर रहे पटवारी त... खेलते खेलते पानी की बाल्टी में डूबा एक साल का मासूम, मौत तेंदूपत्ता तोड़ने गए दो ग्रामीणों पर बाघ ने किया हमला, पनपथा बफर परिक्षेत्र की घटना नशेड़ी बेटे ने की पिता की बेसबॉल बैट से पीट- पीटकर हत्या, मां को भी किया जख्मी नरसिंहपुर में भीषण सड़क हादसा, दो बाइक में हुई जोरदार भिड़ंत, मां-बेटे, नातिन समेत 4 की मौत... भंडारे में जा रही बच्चियों पर मकान की दीवार गिरी, दो की मौत, एक गभीर रुप से घायल खरगोन में कुएं में संदिग्ध अवस्था में मिला महिला का शव, सीमेंट के पोल से बंधे मिले हाथ पैर, पुलिस जा... छतरपुर में तेज रफ्तार ट्रैक्टर के कुचलने से पिता की मौत, पुत्र गंभीर घायल... BJP और सपा की हार-जीत पर लगाई 230000 रुपये की शर्त, अब नप गए दोनों

जींद में 120 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा देश का पहला हाईड्रोजन गैस प्लांट, 2023 में बनकर होगा तैयार

जींद : देश का पहला जंक्शन जींद पर बनने वाला हाईड्रोजन गैस प्लांट 120 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा। यह प्लांट वर्ष 2023 के अंतिम चरण तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद इस गैस से आठ ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिसमें पहली ट्रेन सोनीपत ट्रैक पर दौड़ेगी।

वहीं इसको लेकर रेलवे जीएम आशुतोष गंगल बुधवार को जींद जंक्शन पर साइट का निरीक्षण करने पहुंचे। वह अपनी स्पेशल ट्रेन में दिल्ली से सुबह 11 बजे जींद जंक्शन पर पहुंचे। वहां पर स्थानीय अधिकारियों से बन रहे हाइड्रोजन प्लांट को लेकर चर्चा की और अधिकारियों को जल्द साइट तैयार करवाने के लिए कहा।

जीएम आशुतोष गंगल ने कहा कि एडिशनल पावर सप्लाई के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेकर यहां पर एक सब स्टेशन का निर्माण करवाया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने राज्य सरकार के पास 20 लाख रुपये जमा करवा दिए हैं। हाइड्रोजन प्लांट बनने के बाद जो डेमो कंवरट होगी उससे ट्रेन में हाइड्रोजन भरी जाएगी। योजना के तहत आठ ट्रेन चलाई जाएंगी, जिसमें से एक ट्रेन में 400 किलोग्राम हाइड्रोजन भरी जाएगी। पाइप लाइन डिजाइन के लिए अप्रूवल मिलने के बाद काम शुरू हो जाएगा। हाइड्रोजन प्लांट बनाने में भूमिगत जल का प्रयोग किया जाएगा जो बोर के जरिए प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोनीपत-पानीपत अंडरब्रिज के अलावा कई जगह रेलवे के पास पानी भरने की शिकायतें आ रही हैं। इसके लिए योजना के तहत काम किया जा रहा है। इसके लिए शेड लगाए जा रहे हैं और अन्य कई जगह जो भी कमियां पाई जाती हैं, उसे दूर किया जा रहा है।

MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |     प्रदेश कांग्रेस कार्यालय का रिनोवेशन, भाजपा ने कहा वास्तुदोष को हार का कारण बताने की कर रहे पटवारी तैयारी…     |     खेलते खेलते पानी की बाल्टी में डूबा एक साल का मासूम, मौत     |     तेंदूपत्ता तोड़ने गए दो ग्रामीणों पर बाघ ने किया हमला, पनपथा बफर परिक्षेत्र की घटना     |     नशेड़ी बेटे ने की पिता की बेसबॉल बैट से पीट- पीटकर हत्या, मां को भी किया जख्मी     |     नरसिंहपुर में भीषण सड़क हादसा, दो बाइक में हुई जोरदार भिड़ंत, मां-बेटे, नातिन समेत 4 की मौत…     |     भंडारे में जा रही बच्चियों पर मकान की दीवार गिरी, दो की मौत, एक गभीर रुप से घायल     |     खरगोन में कुएं में संदिग्ध अवस्था में मिला महिला का शव, सीमेंट के पोल से बंधे मिले हाथ पैर, पुलिस जांच में जुटी..     |     छतरपुर में तेज रफ्तार ट्रैक्टर के कुचलने से पिता की मौत, पुत्र गंभीर घायल…     |     BJP और सपा की हार-जीत पर लगाई 230000 रुपये की शर्त, अब नप गए दोनों     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें